BIHAR NEWS: भागलपुर में दूसरे चरण में बजेगा चुनावी बिगुल, 7 सितंबर से शुरू होगी नामांकन प्रक्रिया, 29 को वोटिंग

BIHAR NEWS: भागलपुर में दूसरे चरण में बजेगा चुनावी बिगुल, 7 सितंबर से शुरू होगी नामांकन प्रक्रिया, 29 को वोटिंग

BHAGALPUR: बिहार में 24 सितंबर से 12 दिसंबर के बीच 11 चरणों में पंचायत चुनाव होंगे. राज्य निर्वाचन आयोग ने 24 अगस्त को पंचायत चुनाव की घोषणा की. भागलपुर में पहले चरण में मतदान नहीं होगा. इसके बाद सभी 10 चरण में मतदान होगा. जिले में दूसरे चरण से चुनावी प्रक्रिया शुरू होगी. 

जिले के जगदीशपुर में दूसरे चरण में 29 सितंबर को वोटिंग होगी. जिला प्रशासन ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है. जगदीशपुर प्रखंड के 14 पंचायत में चुनाव होगा. इसके लिए 208 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. 7 सितंबर से नामांकन की प्रक्रिया शुरू होगी और 13 सितंबर तक चलेगी. समीक्षा 16 सितंबर को होगी और नाम वापसी 18 सितंबर को होगी. चुनाव चिह्न का आवंटन 18 सितंबर को होगा. मतदान 29 सितंबर को होगा और मतगणना 1 या 2 अक्टूबर को होगी. बता दें कि नगर पंचायत नवगछिया को नगर परिषद और सुल्तानगंज नगर परिषद क्षेत्र का विस्तार होने के चलते पिछले चुनाव से इस बार 4 पंचायत और 71 वार्ड कम हो गए हैं.

पंचायत चुनाव में जिले में 31 जिला परिषद सदस्य, 308 पंचायत समिति सदस्य, 3049 वार्ड सदस्य और पंच तथा 238 मुखिया और सरपंच का चुनाव होगा. इस बार जिले में 6913 पदों पर चुनाव कराया जाएगा. पंचायत चुनाव में मतदान केंद्रों पर मतदान दल को 3 घंटे पहले पहुंचना होगा. हर केंद्र पर मतदान केंद्र संख्या और नाम के अलावा संबंधित मतदाता सूची उपलब्ध रहेगी. मतदान केंद्र के अंदर मतदाता, मतदान पदाधिकारी, चुनाव आयोग, डीईओ और आरओ द्वारा प्राधिकृत व्यक्ति, अभ्यार्थी, निर्वाचन अभिकर्ता, मतदान अभिकर्ता, मतदाता के साथ गोदवाला शिशु, नेत्रहीन, दिव्यांग मतदाताओं के सहचर और मतदाता की पहचान के लिए नियोजित व्यक्ति जा सकता है.

जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन ने बताया कि चुनाव में जो कर्मी लगाए जाएंगे उनकी ट्रेनिंग भी शुरू हो गई है. विधि व्यवस्था बनाए रखने के लिए सभी उपाए किए जा रहे हैं. असामाजिक तत्वों से बॉन्ड भरवाए जा रहे हैं. जिन लोगों से चुनाव के दौरान चुनावी प्रक्रिया में बाधा उत्पन्न होने की आशंका है वैसे लोगों पर कार्रवाई की जा रही है. सीसीए को लेकर भी कार्रवाई शुरू हो गई है. थाना बार समीक्षा की जाएगी जो असामाजिक तत्व चुनावी प्रक्रिया में बाधा उत्पन्न कर सकते हैं उनपर कार्रवाई की जाएगी.

चुनाव को देखते हुए भागलपुर में पुलिस कर्मियों की अदला-बदली की गई है. आठ थाना में नए थाना अध्यक्ष बनाए गए हैं. श्रीकांत चौहान विश्वविद्यालय थाना से जगदीशपुर गए हैं. नवनीश कुमार बरारी थाना से कजरेली गए हैं. रीता कुमारी महिला थाना से विश्वविद्यालय थाना गईं हैं. कुमारी नीता कोतवाली थाना से महिला थाना गईं हैं. अनिल कुमार इसीपुर बाराहाट से शाहकुंड गए हैं. मोहम्मद कमाल ततारपुर से इशीपुर गए हैं. अमित कुमार बाराहाट गए हैं. विश्वबंधु बाईपास से बरारी थाना गए हैं. जेएसआई बाईपास पीओपी प्रभारी बने हैं.

Find Us on Facebook

Trending News