बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

BIHAR NEWS: मंत्री रामसूरत राय ने की समीक्षा बैठक, बाढ़ के मद्देनजर राहत-बचाव कार्य का मांगा ब्यौरा, दिए आवश्यक निर्देश

BIHAR NEWS: मंत्री रामसूरत राय ने की समीक्षा बैठक, बाढ़ के मद्देनजर राहत-बचाव कार्य का मांगा ब्यौरा, दिए आवश्यक निर्देश

BHAGALPUR: भागलपुर समाहरणालय परिसर स्थित समीक्षा भवन में बिहार सरकार के राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के मंत्री सह भागलपुर के प्रभारी मंत्री रामसूरत राय की अध्यक्षता में राहत अनुश्रवण सह निगरानी समिति की बैठक का आयोजन किया गया. बैठक के दौरान जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन ने जिला प्रशासन द्वारा संभावित बाढ़ राहत हेतु किए जा रहे कार्यों के संबंध में विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि, आपदा प्रबंधन विभाग के मानक संचालन प्रक्रिया के अनुसार संभावित बाढ़ की स्थिति से निपटने हेतु तैयारी क्रम में जिले में कुल 212 नाव की उपलब्धता सुनिश्चित की गई है और 150 निजी नाव उपलब्धता हेतु एकरारनामा कार्य पूर्ण कर लिया गया है. 

यही नहीं, स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिला के 178 स्वास्थ्य केंद्रों में जीवनरक्षक दवाएं- हैलोजन टेबलेट्स, ब्लीचिंग पाउडर आदि की उपलब्धता पर्याप्त मात्रा में सुनिश्चित की गई है. पशुपालन विभाग द्वारा पशु चिकित्सा हेतु सभी आवश्यक दवाओं का भंडारण कर लिया गया है. संभावित बाढ़ की स्थिति में पशु शरण स्थल हेतु कुल 36 स्थल चिन्हित किए गए हैं, तटबंधों के सुदृढ़ीकरण हेतु जारी कार्य अंतर्गत बाढ़ नियंत्रण प्रमंडल, नवगछिया में कुल 14 स्थलों पर कटाव निरोधक कार्य पूर्ण किया गया है. बाढ़ नियंत्रण प्रमंडल, भागलपुर द्वारा गंगा नदी पर कुल चार स्थलों सबौर अंचल अंतर्गत संतनगर, दीक्षा पुरम, इंग्लिश एवं पीरपैंती अंचल अंतर्गत टपुआ में बाढ़ संघर्षात्मक कार्य प्रगति पर है. ग्रामीण कार्य विभाग, कार्य प्रमंडल कहलगांव एवं नवगछिया द्वारा विगत वर्षों में बाढ़ के फलस्वरूप क्षतिग्रस्त सड़क/पुल में से अधिकांश का संधारण कार्य पूर्ण कर लिया गया है. कृषि विभाग द्वारा संभावित बाढ़ की स्थिति से निपटने हेतु आकस्मिक फसल योजना तैयार कर ली गई है. वहीं बैठक के दौरान जिला कृषि पदाधिकारी कृष्णकांत झा ने जानकारी दी कि धान की रोपनी 15 अगस्त तक होती है एवं जिला में शत प्रतिशत रोपनी की संभावना है. समीक्षा क्रम में जिलाधिकारी ने बताया कि संभावित बाढ़ की स्थिति में राहत हेतु आवश्यक संसाधनों का निविदा कार्य पूर्ण कर लिया गया है. बैठक के दौरान जनप्रतिनिधियों ने संभावित बाढ़ से निपटने हेतु की जा रही तैयारी एवं अन्य मुद्दों पर अपने सुझावों/विचारो से जिला प्रसाशन को अवगत कराया. 


पीरपैंती के विधायक ललन पासवान ने एनएच-80 के समुचित संधारण हेतु अविलंब ठोस कारवाई करने, भू अर्जन की प्रक्रिया तेज़ करने, प्रस्तावित विक्रमशिला विश्वविद्यालय निर्माण की दिशा में यथोचित कारवाई, पंचायत स्तर पर आर.टी.पी.एस काउंटर के समुचित कार्यशीलता हेतु आवश्यक कार्रवाई के संदर्भ में अपने सुझाव से जिला प्रसाशन को अवगत कराया. वहीं बिहुपुर विधायक इंजीनियर शैलेंद्र ने गुआरीडीह मे क्रियान्वित पायलट चैनल की सराहना की. समीक्षा बैठक के दौरान गोपालपुर विधायक गोपाल मंडल, सुल्तानगंज विधायक प्रोफेशर ललित नारायण मंडल और कई जनप्रतिनिधियों ने भी अपने अपने क्षेत्र की समस्याओं को प्रभारी मंत्री के समक्ष रखा. प्रभारी मंत्री ने सभी संबंधित विभागों को संभावित बाढ़ राहत हेतु किए जा रहे कार्यो के सन्दर्भ में जनप्रतिनिधियो से प्राप्त सुझावों पर निश्चित रूप से गौर करने का निदेश देते हुए सभी विभागों को निर्धारित दायित्वों के निर्वहन का निदेश भी दिया है. 

मंत्री ने आशा व्यक्त की है कि सभी के सहयोग से भागलपुर जिला निश्चित रूप से विकास के नए आयाम को प्राप्त करने में सफल होगा. बैठक में जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक नवगछिया सुशांत कुमार सरोज, भागलपुर के सिटी एसपी स्वर्ण प्रभात, महापौर सीमा शाह, एमएलसी एनके यादव सहित कई जनप्रतिनिधि और अधिकारी शामिल हुए.

Suggested News