बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

BIHAR NEWS: बाढ़ग्रस्त गांव और कटाव क्षेत्र का जायजा लेने पहुंचे राज्यसभा सांसद, जल्द सहायता पहुंचाने का किया वादा

BIHAR NEWS: बाढ़ग्रस्त गांव और कटाव क्षेत्र का जायजा लेने पहुंचे राज्यसभा सांसद, जल्द सहायता पहुंचाने का किया वादा

BETTIAH : राज्यसभा सांसद सतीश चंद्र दूबे ने पहाड़ी नदियों के साथ आई बाढ़ से गांवों में हुई तबाही एवं कटाव का निरीक्षण किया। लगातार हो रही बारिश एवं नेपाल से निकलती पहाडी नदियों का जलस्तर बढ़ने के कारण आई बाढ़ ने पश्चिमी चम्पारण जिला अंतर्गत नरकटियागंज प्रखंड के कुंडलीपुर, मनियारी, मंझरिया समेत एक दर्जन गांवो में कुछ नहीं बचा है। लगभग सबकुछ नदियां अपने साथ ले गई हैं।

बाढ़ के बाद से कई गांव टापू में तब्दील हो गए हैं। वहीं गांव में आने-जाने का मार्ग बंद हो चुका हैं। कई गांव तो ऐसे भी हैं, जहां फिलहाल पहुंचना काफी मुश्किल है, क्योंकि आवागमन के हरेक रास्ते बंद है। ऐसे में ग्रामीण कितनी जद्दोजहद कर रहे हैं, यह सोचकर ही रोंगटे खड़े हो जाते हैं। इसी के मद्देनजर राज्यसभा सांसद सतीश चंद दूबे ने मनियारी नदी एवं जमुआ नाला द्वारा विभिन्न जगहों पर हो रहे कटाव का निरीक्षण किया। ग्रामीणों ने बताया कि इन नदियों का उद्गम पहाड़ों से ही होता है। मनियारी ऑफिस के बगल में नहर पर जो पुल बना है उससे दक्षिण दिशा में लगभग 4 किलोमीटर जमीदारी बांध हुआ करता था। ग्रामीणों द्वारा बताया गया की पिछले कई वर्षों से बाढ़ का प्रकोप झेलते-झेलते इस बांध का अस्तित्व मिट गया है। नदी और नाला के मिलन स्थान से 2 किलोमीटर तक मिट्टी भर गया है। जिसके कारण नदी अपना रुख बदल कर लगभग 4 पंचायतों के कृषी एवं जान-माल का अधीक नुकसान पहुंचाती है।

निरीक्षण क्रम में राज्यसभा सांसद ने कुंडलीपुर बरगजवा मठ में वृक्षारोपण कर जनता को पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक भी किया। सांसद ने ग्रामीणों की समस्या को सुना एवं जल्द ही समस्या का हल निकालने की बात कही।


Suggested News