BIHAR NEWS: कोविड डेडिकेटेड सेंटर का हाल बेहाल, ऑक्सी थ्रोमीटर के बिना बेड पर छटपटा रहे मरीज

BIHAR NEWS: कोविड डेडिकेटेड सेंटर का हाल बेहाल, ऑक्सी थ्रोमीटर के बिना बेड पर छटपटा रहे मरीज

MOTIHARI: बिहार में स्वास्थ्य विभाग भले ही कोविड मरीजों को बेहतर सुबिधा देने का दवा कर रही हो, लेकिन धरातल पर हालात कुछ अलग कहानी बयां कर रहे हैं। मोतिहारी जिला के अरेराज अनुमंडलीय अस्पताल में बने कोविड डेडिकेटेड सेंटर में बिना ऑक्सीथ्रो मीटर के कोविड मरीजों का इलाज किया जाता है। ऑक्सीजन सिलेंडर रहने के बाद भी ऑक्सीथ्रो मीटर नहीं रहने से मरीज को भगवान भरोसे छोड़ दिया जाता है।

50 बेड के अरेराज अनुमंडलीय अस्पताल को कोविड डेडिकेटेड अस्पताल घोषित किया है। यहां मात्र 5 ऑक्सीथ्रो मीटर है। इतने संजीदा हालात में जब 5 से अधिक मरीज आते हैं तब ऑक्सीथ्रो मीटर के खाली होने का इंतजार करना पड़ता है। रविवार रात संग्रामपुर थाना क्षेत्र के जलहा से आए मरीज ऑक्सीथ्रो मीटर खाली नहीं होने की वजह से तीन घंटा बेड पर छटपटाते रहे। उसके बाद दूसरे मरीज का ऑक्सीथ्रो मीटर और ऑक्सीजन मास्क लगाया गया। 

इस संबंध में अस्पताल उपाधीक्षक ने बताया कि ऑक्सीथ्रो मीटर के डिमांड को लेकर कई बार जिला को पत्र भेजा गया लेकिन अभीतक उपलब्ध नही होने से परेशानी है। इस बार भेजे गए पत्र में 2 से 3 दिन बाद मशीनें भेजने की बात कही गई है। स्वास्थ्य विभाग सभी कोविड डेडिकेटेड सेंटर पर पर्याप्त दवा ऑक्सीजन सिलेंडर होने का दवा कर रही है। लेकिन अरेराज अनुमंडलीय अस्पताल की सच्चाई मरीज खुद बता रहे हैं। अस्पताल प्रबंधन की मानें तो 50 बेड कोविड डेडिकेटेड सेंटर में उपलब्ध है। 30 ऑक्सीजन सेलेण्डर भी उपलब्ध है, लेकिन ऑक्सीथ्रो मीटर मात्र 7 ही उपलब्ध कराया गया। उसपर भी 7 में से 2 मशीन खराब है।

Find Us on Facebook

Trending News