बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार का पहला मामला : कम दूरी के रेलवे टिकट को लंबी दूरी का टिकट बना बेचने वाले गिरोह का भंडाफोड़, ऐसे करते थे धंधा

बिहार का पहला मामला : कम दूरी के रेलवे टिकट को लंबी दूरी का टिकट बना बेचने वाले गिरोह का भंडाफोड़, ऐसे करते थे धंधा

CHHAPRA : सारण जिले से इस समय एक बड़ी खबर सामने आ रही है जहां रेलवे के टिकटों पर स्याही,मोहर एवं केमिकल लगाकर कम दूरी के टिकटों में हेराफेरी करके कम दूरी के टिकट को लंबी दूरी के टिकटों में बदलकर  रेलवे को लाखों रुपए का नुक़सान पहुंचाने वाले एक गिरोह का छपरा आरपीएफ ने खुलासा किया है। इस दौरान आरपीएफ ने मौके से टिकटों के स्वरूप में परिवर्तन करके रेलवे की साख एवं रेलवे को लाखों का नुक़सान पहुंचाने वाले एक आरोपी को मौके से गिरफ्तार किया है।

60 की टिकट बेचते थे छह सौ में

इस कार्रवाई को लेकर में आरपीएफ प्रभारी मुकेश कुमार सिंह ने बताया कि छपरा जंक्शन पर एक गिरोह द्वारा रेलवे के टिकटों में स्याही,मोहर एवं केमिकल लगाकर टिकट के स्वरूप में परिवर्तन करके रेलवे को लाखों का नुक़सान पहुंचाने वाले एक गिरोह का भंडाफोड़ किया गया। रेलवे के टिकटों में हेराफेरी करने लिए इस गिरोह के सदस्य रेलवे काउंटर से छपरा से सीवान सहित अन्य कम दूरी के टिकट खरीदते थे। जिनकी कीमत पचास से साठ रुपए की होती थी।

 फिर रेलवे काउंटर से खरीदे गए टिकटों पर स्याही, केमिकल, मोहरों आदि के माध्यम से दूरी एवं स्थान में परिवर्तन करके छपरा से सीवान के टिकट को छपरा से सूरत या छपरा से चैन्नई आदि का बनाकर पचास रुपए के टिकट को पांच सौ से छह सौ रूपये मूल्य का बनाकर रेलवे स्टेशन पर एवं ट्रेनों में भोले भाले एवं कम पढ़े लिखे यात्रियों को बेचकर रेलवे को आर्थिक नुकसान पहुंचाने का काम करते थे।

वैशाली का रहनेवाला है धंधेबाज

इस गिरोह के सदस्यों द्वारा एक दिन में पन्द्रह से बीस हजार के अवैध टिकटों की ब्रिक्री करके रेलवे को लाखों का नुक़सान पहुंचाया जा रहा था। जिन्हें छपरा आरपीएफ द्वारा गिरफ्तार किया गया गिरफ्तार आरोपी की पहचान प्रकाश राम थाना बेल्सर जिला वैशाली के रूप में हुई वहीं इसके गांव का इसका एक साथी छपरा जंक्शन पर भीड़ का फायदा उठाकर मौके से भाग गया। 

आरपीएफ ने गिरफ्तार अभियुक्त के पास से छपरा से सूरत एवं चैन्नई के हेराफेरी करके बनाएं गये टिकट बरामद किए गए हैं। इस गिरोह द्वारा छपरा सहित राज्य के अन्य भीड़भाड़ वाले स्टेशनों पर भी इस तरह की घटनाओं को अंजाम देकर रेलवे को आर्थिक नुकसान पहुंचाया जाता था। फिलहाल गिरफ्तार अभियुक्त से पुछताछ कर गिरोह में शामिल अन्य लोगों की गिरफ्तारी के लिए प्रयास किए जा रहे हैं।

Suggested News