बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

खत्म हुआ बिहार का इंतजार, वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के रैक का आगमन, पटना से रांची के बीच अब दौड़ेगी ट्रेन

खत्म हुआ बिहार का इंतजार, वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के रैक का आगमन, पटना से रांची के बीच अब दौड़ेगी ट्रेन

पटना. पटना से रांची के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन जल्द ही शुरू हो जायेगी. इस ट्रेन की आठ बोगियां मंगलवार को पटना के राजेंद्र नगर रेलवे स्टेशन स्थित कॉम्प्लेक्स पहुंच जाएंगी. इसके बाद अब इस ट्रेन का ट्रायल रन कराया जाएगा और फिर इसके परिचालन की तारीख तय होगी. फिलहाल जून महीने के दूसरे हफ्ते में इस सेमी हाईस्पीड ट्रेन को चलाने की तैयारी है. उससे पहले पटना से रांची तक रेलवे ट्रैक पर सुरक्षा मानकों को दुरुस्त किया जा रहा है.

पूर्व मध्य रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी वीरेंद्र कुमार के अनुसार यह ट्रेन मेन लाइन से पटना लाई जा रही है. हालांकि पूर्व मध्य रेलवे के जन संपर्क अधिकारी वीरेंद्र कुमार ने पटना- रांची रूट के लिए आठ बोगियों वाले रैक के अलॉटमेंट की पुष्टि की है. उन्होंने बताया कि पटना- रांची वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चलाने की तारीख की घोषणा होने पर इसकी आधिकारिक रूप से सूचना जारी की जाएगी. लोगों को इस सेमी हाईस्पीड ट्रेन चलने का इंतजार बेसब्री से है.

पटना के राजेंद्र नगर कॉम्प्लेक्स में पटना रांची वंदे भारत ट्रेन के रैक का सेकेंडरी मेंटेनेंस होगा. इसका प्राथमिक मेंटेनेंस रांची में होना है. राजेंद्र नगर कोचिंग कॉम्प्लेक्स में बनी पिट लाइन को इसके मेंटेनेंस के लिए पूरी तरह तैयार रखा गया है. राजेंद्र नगर में इसके नए कोच के आने के बाद तकनीकी परीक्षण होगा. इसके बाद इसका पटना से रांची के बीच ट्रायल रन कराया जाएगा. ट्रायल रन के दौरान तकनीकी पक्ष और सुरक्षा के पहलुओं की बारीकी से जांच होगी. वंदे भारत एक्सप्रेस से पटना से रांची के बीच की दूरी महज छह घंटे में पूरी होगी.

वंदे भारत ट्रेन की बोगियां चेन्नई से पटना लाई गई हैं. रेल सूत्रों की मानें तो ट्रेन का प्रायोगिक परिचालन होने के बाद इसे 15 जून के आसपास से सामान्य यात्री परिचालन के रूप से शुरू किया जा सकता है. बिहार और झारखंड के बीच की यह पहली वंदे भारत होगी. 


Suggested News