बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

गया में बिहार स्टेट एवं इंटर डिस्ट्रिक्ट टेबल टेनिस चैंपियनशिप का हुआ आयोजन, कई जिलों के 118 प्रतिभागियों ने लिया हिस्सा

गया में बिहार स्टेट एवं इंटर डिस्ट्रिक्ट टेबल टेनिस चैंपियनशिप का हुआ आयोजन, कई जिलों के 118 प्रतिभागियों ने लिया हिस्सा

GAYA : 2 दिसंबर से 5 दिसंबर तक आयोजित 69 वां बिहार स्टेट एवं इंटर डिस्ट्रिक्ट टेबल टेनिस चैंपियनशिप प्रतियोगिता का आयोजन गया कॉलेज गया के खेल परिसर में गया जिला टेबल टेनिस संघ द्वारा बिहार टेबल टेनिस एसोसिएशन पटना के तत्वावधान में किया गया। इस प्रतियोगिता में बिहार के सभी जिलों के 118 खिलाड़ी शामिल हुए। टेबल टेनिस प्रतियोगिता का उद्घाटन 2 दिसंबर को  गया नगर के विधायक प्रेम कुमार के कर कमलों द्वारा किया गया। इस प्रतियोगिता में विभिन्न आयु वर्ग के बिहार के सभी जिलों से खिलाड़ी भाग लिए। 

2 दिसंबर को बालिका अंडर 11 वर्ग के फाइनल मैच में मुजफ्फरपुर के निलांजना शर्मा ने मधेपुरा की शरण्या को पराजित किया। 3 दिसंबर को अंडर 13 बालक वर्ग में बेतिया जिला के ईशान शर्मा , जो बिहार कैडर के 2004 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा के वरिष्ठ अधिकारीद्वय कुंदन कुमार तथा पलका सहनी के पुत्र हैं, इन्होंने पटना के आयुष मिश्रा को 11-5, 11-6 एवं 11-9 से पराजित किया। 3 दिसंबर को बालिका अंडर 13  वर्ग के फाइनल में पटना की कुमारी अनन्या ने पटना की ही अंशिका को 11-5, 12-10 एवं 11-9 से पराजित किया। 4 दिसंबर को लगभग 60 मैच खेले गए। बालिका अंडर 15 वर्ग के फाइनल मैच में पटना की बगीशा सिंह ने गया की श्रेया भारती को पराजित किया। इसी प्रकार बालिका अंडर 17 वर्ग के फाइनल में पटना की कुमारी अनन्या ने पटना की ही माही गुप्ता को पराजित किया। पुरुष वर्ग के एक मैच में कुमार हर्षित जो कक्षा 9 के विद्यार्थी हैं, ने पटना के किशन राज को पराजित किया।

5 दिसंबर को पुरुष वर्ग और महिला वर्ग का फाइनल मुकाबला खेला गया। एक रोमांचक मुकाबले में 1-3 से पिछड़ने के बावजूद कुमार हर्षित जो क्लास 10 के विद्यार्थी हैं, ने पियूष गांधी को  4-3 से पराजित कर पुरुष विजेता का खिताब अपने नाम किया। उप विकास आयुक्त, गया विनोद दूहन ने अंडर 13 बॉयज के विजेता ईशान शर्मा को ट्रॉफी देकर सम्मानित किया। उन्होंने अंडर 11, अंडर 13 एवं अंडर 15,अंडर 17 वर्ग के विजेता खिलाड़ियों को ट्राफी देते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की। अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि कोई भी खिलाड़ी हारा नहीं है। बच्चे अभी सीख रहे हैं। सभी लोग यहां से जीत कर जाएं ,यही अपेक्षा है। बच्चों की ऊर्जा को देखकर वे  काफी गौरवान्वित अनुभव किये और कहा कि छोटे-छोटे बच्चे खेल में काफी आगे आ रहे हैं, जो काफी सुखद अनुभूति है। खेल के क्षेत्र में जो भी सुविधाएं हैं उसे और बेहतर किया जाएगा।

टेबल टेनिस खेल के प्रतिभागी खिलाड़ियों एवं खेल प्रेमियों को संबोधित करते हुए भारतीय प्रशासनिक सेवा के वरिष्ठ अधिकारी कुंदन कुमार ने कहा कि आप सभी जितने भी खेल खेलते हैं, काफी अच्छे तरीके से खेले। खेलने से ही बच्चों में डिसिप्लिन निखरता है। आप सभी इसी तरह खेलते रहिए। उन्होंने अपने अनुभव को साझा करते हुए कहा कि जब वह पहले विभिन्न जिलों में जिला पदाधिकारी के रूप में पदस्थापित थे, वहां पर खेल को काफी बढ़ावा दिया है। उन्होंने बिहार के खेल संगठनों  से अपील किया कि जितने भी युवा वर्ग के पदाधिकारी हैं उन्हें भी खेलने के लिए प्रेरित करें। खेल के क्षेत्र में किए गए कार्य की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि औरंगाबाद मे बैडमिंटन खेलने के लिए  चार कोर्ट बनवाया था, जिससे  खिलाड़ी काफी लाभान्वित हुए है। छपरा में लान टेनिस का कार्य किया, समस्तीपुर में  क्रिकेट का काफी अच्छा मैदान बनवाया गया। उन्होंने खेल संगठनों से आह्वान किया कि पदाधिकारी को भी खेलने के लिए प्रमोट करें ताकि बच्चों का खेल आगामी दिनों में अधिक  बेहतर रूप से चलता रहे। इससे बच्चों को लगातार प्रेरणा मिलती रहेगी। सभी रिसोर्सेस पर्याप्त रहेंगे। उन्होंने कहा कि बिहार सरकार की काफी अच्छी पहल है कि हर जिले में खेल का मैदान बनवाया गया है। खेल की सारी सुविधाएं उपलब्ध कराया जा रहा है। अच्छे से अच्छे खिलाड़ी खेल सकें इसके लिए और बेहतर तरीके से सभी स्पोर्ट्स से जुड़े पदाधिकारी कार्य करें। इस अवसर पर उन्होंने सभी खिलाड़ियों एवं उनके अभिभावकों को  धन्यवाद दिया तथा बच्चों को अधिक बेहतर खेल खेलने हेतु प्रेरित करने की अपील की ताकि वह जिले एवं राज्य का नाम रौशन कर सकें।

गया से मनोज कुमार की रिपोर्ट

Suggested News