BIHAR WEATHER UPDATE: जून में बाढ़ के बाद सितंबर में कोहरे ने दी दस्तक, अब सुबह के पारे में शुरू होगी गिरावट

BIHAR WEATHER UPDATE: जून में बाढ़ के बाद सितंबर में कोहरे ने दी दस्तक, अब सुबह के पारे में शुरू होगी गिरावट

PATNA: बिहार की राजधानी पटना का मौसम रविवार सुबह अचानक बदल गया. रविवार सुबह कोहरे की चादर देखी गयी. सुबह में पटना में विजिबिलिटी काफी कम रही और दृश्यता मात्र चार सौ मीटर रही. मिली जानकारी के मुताबिक पटना एअरपोर्ट के रनवे पर विजिबिलिटी 600 मीटर रही. 

आमतौर पर कोहरे का चादर नवंबर महीने के पहले हफ्ते में अपना असर दिखाना शुरू करता है. लेकिन इस बार समय के पहले ही कोहरे की चादर बीछ गयी है. ग्रामीण इलाकों से लेकर शहरी इलाकों तक धुंध और कोहरे का जबरदस्त असर देखा गया. यह लोगों के बीच चर्चा का विषय बन गया. मौसम वैज्ञानिकों से मिली जानकारी के अनुसार वातावरण में नमी अभी अधिक है और इस बीच सुबह के तापमान में गिरावट आने लगी है, इस वजह से धुंध की स्थिति उत्पन्न हुई है. यह संकेत है की मौसम अब बदलने जा रहा है. बता दें की मॉनसून अपने अंतिम चरण में है और इस समय इस तरह के मौसम में बदलाव आना आम बात है. पटना में एनएच-98 पर कुहासे की वजह से वाहन चालकों को गाडी की हेड लाइट जलाकर आवाजाही करना पड़ा. मिल रही जानकारी के मुताबिक़ मौसमविद अब यह अंदेशा लगा रहे हैं की इस बार कोहरा समय के पहले दस्तक देगा. आमतौर पर राजधानी में कोहरे की दस्तक नवंबर के दुसरे सप्ताह में होती है लेकिन इस बार अक्टूबर के अंत में या नवंबर के पहले सप्ताह में इसका असर दिखना शुरू हो सकता है. 

पटना मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक विवेक सिन्हा ने कहा है की रविवार को पटना सहित राज्य के कुछ भाग में सुबह धुंध की स्थिति बनी हुई थी. यह अब नियमित अंतराल पर दिखेगा. सुबह का तापमान गिरने लगा है और वातावरण में नमी देखी जा रही है. धूलकण के साथ मिल कर यह आसमान में धुंध की चादर बनाते हैं. यही घनीभूत होकर धीरे-धीरे कोहरे या कुहासे में तब्दील हो जायेगा. इसके साथ ही बता दें की प्रदुषण बोर्ड के वैज्ञानिक डॉ. नविन कुमार ने बताया की मौसम में आये बदलाव के कारण ऐसा हो सकता है, नमी अधिक होने से ऐसी स्थिति हो सकती है. सुबह में ऐसा कुहासा या धुंध होना सामान्य बात है. परिवेशीय वायुमंडल धूलकण के फैलने के कारण भी ऐसी स्थिति बन सकती है. बता दें की फिलहाल तापमान में बढ़ोतरी होने के संकेत हैं और इस वजह से बारिश की गतिविधियां जारी रहेंगी.

Find Us on Facebook

Trending News