BIHAR WEATHER UPDATE: राज्य में पारा चढ़ने से बढ़ रही गर्मी, तेज धूप से छूट रहे पसीने, फिल्हाल राहत की उम्मीद नहीं

BIHAR WEATHER UPDATE: राज्य में पारा चढ़ने से बढ़ रही गर्मी, तेज धूप से छूट रहे पसीने, फिल्हाल राहत की उम्मीद नहीं

DESK: अप्रैल के महीने की दस्तक देते ही राज्य में गर्मी ने भी अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है. दिन के तापमान में तेजी से हो रही बढ़ोतरी इस बात का इशारा करती है कि आने वाला वक्त बहुत मुश्किल होने वाला है. दिनोंदिन बढ़ते तापमान से लोग परेशान हो रहे हैं और गर्मी में थोड़ी कमी आने की उम्मीद कर रहे हैं मगर ऐसा फिलहाल होने वाला नहीं है.

मार्च के महीने में ही गर्मी ने अपना रंग दिखाना शुरू कर दिया था. अब लगातार तापमान में बढ़ोतरी हो रही है. फिलहाल पटना का तापमान 40 डिग्री के करीब पहुंच चुका है, जिस वजह से लोगों के पसीने छूट रहे हैं. मौसम विज्ञान केंद्र के मानें तो अप्रैल में अच्छी गर्मी पड़ने के आसार हैं. मंगलवार को अधिकतम तापमान सामान्य से 5 डिग्री सेल्सियस अधिक रिकार्ड किया गया है. वहीं न्यूनतम तापमान 21.8 डिग्री सेल्सियस था. जो सामान्य से करीब 2.6 डिग्री सेल्सियस अधिक है. बिहार में सबसे अधिक तापमान गया का रहा जहां 41.4 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया.

फिलहाल गर्मी से राहत मिलने की कोई उम्मीद नहीं है और उत्तर बिहार के क्षेत्रों में गर्मी बढ़ने की आशंका है. अगर इसी तरह का मौसम बना रहा तो अप्रैल में प्री मानसून की परिस्थिति बन सकती है, जिससे थोड़े बहुत राहत की उम्मीद की जा सकती है. इस दौरान 15 से 25 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उत्तर पश्चिम में हवा भी चल सकती है. तापमान बढ़ने के साथ ही लोगों को अपना ख्याल रखने की भी जरूरत है. ज्यादा से ज्यादा तरल पदार्थों का सेवन करें और शरीर में पानी की कमी ना होने दें. हल्के कपड़े पहने और ऐसे कपड़े पहने जो शरीर को पूरी तरीके से ढके और गर्मी से बचने के हर तरीके के उपाय करते रहें.


Find Us on Facebook

Trending News