बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार के बीजेपी नेताओं ने केन्द्रीय संस्कृति मंत्री से की मुलाकात, राज्य में नाट्य विद्यालय खोलने के लिए दिया ज्ञापन

बिहार के बीजेपी नेताओं ने केन्द्रीय संस्कृति मंत्री से की मुलाकात, राज्य में नाट्य विद्यालय खोलने के लिए दिया ज्ञापन

PATNA : आज भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता एवं विधान पार्षद डॉ संजय मयूख एवं बिहार भाजपा कला संस्कृति प्रकोष्ठ के प्रदेश संयोजक वरुण कुमार सिंह ने भारत सरकार के संस्कृति मंत्री जी किशन रेड्डी से मुलाक़ात कर राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय की शाखा बिहार में भी खोलने एवं कलाकारों को व्यक्तिगत अनुदान योजना को पुनः शुरु करने के लिए ज्ञापन दिया. 

प्रदेश संयोजक ने किशन रेड्डी से मिलकर बताया कि बिहार के रंगकर्मियों की लम्बे समय से ये मांग रही है कि राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय की तर्ज पर एक नाट्य विद्यालय बिहार में भी हो. साथ ही, व्यक्तिगत योजना, जिससे देशभर के कलाकारों को सीधा लाभ पहुँचता था, इसे पुनः आरम्भ किया जाए. ज्ञात हो कि इस अनुदान के बंद होने से नाट्य प्रस्तुतियों की संख्या में काफी कमी आई है. इस अनुदान की सहायता से देशभर के कलाकार को प्रोत्साहन मिलता था. एक और आग्रह ये है कि नाट्य शिक्षा ग्रहण करने के लिए बिहार राज्य के प्रशिक्षु दूसरे राज्यों पर आश्रित हैं. अगर संस्कृति मंत्रालय पहल करें तो बिहार सरकार और एनएसडी, दिल्ली के संयुक्त प्रयास से बिहार राज्य में भी नाट्य विद्यालय शुरु कर सकते हैं.

उन्होंने बिहार सहित देशभर के नाट्यकर्मियों की हित में व्यक्तिगत रूचि दिखाते हुए बिहार में राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय की शाखा एवं व्यक्तिगत अनुदान योजना को पुनः आरम्भ कराने की मांग की.

Suggested News