बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

विमानों के महंगे किराए पर बिहार सरकार के मंत्री को भाजपा सांसद ने दिया जवाब, कहा – इसके लिए आपकी सरकार जिम्मेदार

विमानों के महंगे किराए पर बिहार सरकार के मंत्री को भाजपा सांसद ने दिया जवाब, कहा – इसके लिए आपकी सरकार जिम्मेदार

DARBHANGA : बिहार में त्योहारों के दौरान विमानों के टिकट बढ़े किराए को लेकर जिस तरह से  नीतीश सरकार में मंत्री संजय झा ने केंद्र सरकार पर निशाना साधा था, जिसमें अब भाजपा सांसदा की तरफ से जवाबी हमला किया गया है। महंगे किराए पर मंत्री संजय झा को जवाब देते हुए दरभंगा से बीजेपी सांसद गोपालजी ठाकुर ने इसके लिए बिहार सरकार को ही जिम्मेदार बता दिया है। 

दरभंगा सांसद ने बाकयदा इसके लिए प्रेस विज्ञप्ति जारी किया है। जिसमें उन्होंने बताया है कि जहां अन्य राज्यों की सरकारें एयर टरबाइन फ्यूल पर वैट का 1% लेती हैं लेकिन बिहार में नीतीश सरकार ATF पर 29% वैट वसूल रही है. यही वजह है कि बिहार में हवाई किराया आसमान पर है।

नगर विमानन मंत्री ने तीन बार लिखा सरकार को पत्र

बीजेपी सांसद ने कहा कि केंद्रीय नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने लगातार बिहार सहित कई अन्य राज्यों से एटीएफ पर वैट कम करने का आग्रह किया और लगभग एक वर्ष पूर्व भी दिनांक 18 अक्टूबर 2022 को राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों के नागरिक उड्डयन मंत्रियों के सम्मेलन में बिहार सहित कई राज्यों से एटीएफ पर वैट कम करने का अनुरोध किया था। उन्होंने कहा कि केंद्रीय मंत्री ने बिहार के मुख्यमंत्री को दिनांक 25 अगस्त 2021, 31 दिसंबर 2021 और 26 जून 2023 को पत्र के माध्यम से भी बिहार में एटीएफ पर वैट कम करने के लिए विशेष आग्रह किया था

दूसरे राज्यों ने कम किया वैट

दरभंगा सांसद ने कहा केंद्रीय मंत्री सिंधिया के लगातार अनुरोध के बाद हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, त्रिपुरा, अंडमान निकोबार द्वीप समूह, लद्दाख, जम्मू कश्मीर सहित कई अन्य राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों ने एटीएफ पर वैट को कम किया, लेकिन बिहार सरकार की नींद अभी तक नहीं खुली है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार व उनके नेता भ्रामक बयानबाजी कर मिथिलावासियों को ठगने का काम कर रहे हैं।

बिहार सरकार पर साधा निशाना

दरभंगा सांसद ने इस दौरान बिहार सरकार पर बड़ा हमला बोलते हुए दरभंगा एयरपोर्ट बहुत पहले शुरू हो जाता, लेकिन शिलान्यास के बाद भी 78 एकड़ जमीन देने में राज्य सरकार ने लगभग पांच वर्ष का समय लगाया, जिसके कारण एयरपोर्ट के विस्तार में देरी हुई। इसके बावजूद सीमित संसाधन के वाबजूद दरभंगा एयरपोर्ट से 17 लाख यात्रियों ने हवाई सेवा का लाभ लिया है।

एयर टरबाइन फ्यूल का विमानों में होता है प्रयोग

एविएशन टरबाइन फ्यूल से ही विमान को चलाया जाता है. यह खास तरह का ईंधन होता है जिसकी कीमतें राज्य सरकार के वैट के आधार पर कम या ज्यादा होती हैं. इस ईंधन का इस्तेमाल जेट व टर्बो प्रॉप इंजन वाले हवाई जहाज को पावर देने के लिए किया जाता है. इसके रेट में बढ़ोतरी होने की वजह से किराया भी महंगा हो जाता है. बिहार में इसी फ्यूल पर सांसद गोपालजी ठाकुर के मुताबिक वैट 28% ज्यादा है. रोचक तथ्य है कि बरौनी से पिछले साल ही एयर टरबाइन फ्यूल का उत्पादन शुरू हो गया है। इसके बावजूद बिहार में इसे महंगे कीमत पर विमान कंपनियों को दिया जा रहा है।

यह है पूरा मामला

दरअसल, एक दिन पहले त्योहारों में बिहार आनेवाले लोगों का हवाला देते कहा था कि दिल्ली से बिहार आने की तुलना में दिल्ली से दुबई जाना ज्यादा सस्ता है। नीतीश के मंत्री संजय झा केंद्र सरकार को जिम्मेदार बताकर दरभंगा एयर फेयर का स्क्रीन शॉट शेयर किया था।  मंत्री संजय कुमार झा ने एयरपोर्ट अथॉरिटी के अधिकारियों से एक बार फिर से अनुरोध किया है दरभंगा एयरपोर्ट से आवागमन के लिए लग रहे हवाई किराये पर पुनर्विचार करें. साथ ही त्योहार के दिनों के लिए किराये की अधिकतम सीमा निर्धारित करें।

 

Suggested News