BPSC 67th Combined Re-Examination : 6 लाख अभ्यर्थियों के साथ आज सरकार और प्रशासन के लिए भी बड़ी परीक्षा, सभी की बढ़ी होगी टेंशन

BPSC 67th Combined Re-Examination : 6 लाख अभ्यर्थियों के साथ आज सरकार और प्रशासन के लिए भी बड़ी परीक्षा, सभी की बढ़ी होगी टेंशन

 PATNA :  बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) की 67वीं संयुक्त पुनर्परीक्षा  आज राज्य के 1153 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित होगी। परीक्षा में शामिल होने के लिए छह लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने आनलाइन आवेदन किया है। जो इस परीक्षा में शामिल होंगे। जहां परीक्षा के दौरान अभ्यर्थी क्लास रूम में सवालों को जवाब दे रहें होंगे। वहीं दूसरी तरफ सरकार और प्रशासन के लिए एक अलग परीक्षा चल रही होगी। जो इसे सुचारू रूप से और बिना किसी गड़बड़ी के आयोजित करने को लेकर होगी। 

 गुरुवार की शाम तक पांच लाख 75 हजार अभ्यर्थियों ने ई-प्रवेश पत्र (E Admit Card) उनलोड किए है। परीक्षा केंद्रों पर अभ्यर्थियों को सुबह 10 बजे रिपोर्टिंग करना है। सुबह 11 बजे तक ही परीक्षा केंद्रों में इंट्री दी जाएगी। इसके बाद किसी भी परिस्थिति में इंट्री नहीं दी जाएगी। पटना में परीक्षा के लिए 85 परीक्षा केंद्र बनाए गए है। इन केंद्रों पर 55,837 अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। दोपहर 12 से दो बजे तक परीक्षा होगी। 

11:00 बजे तक परीक्षा हॉल में अभ्यर्थियों के प्रवेश के बाद सभी परीक्षार्थियों की फ्रिस्किंग 11:30 बजे तक कर ली जाएगी. क्वेश्चन पेपर लीक ना हो इसको लेकर स्टील बॉक्स में सभी परीक्षा केंद्रों पर प्रश्न पत्र भेजा जाएगा और यह सील बंद होगा. सेंटर सुपरिटेंडेंट के कमरे में क्वेश्चन पेपर से भरा स्टील बॉक्स खुलेगा. परीक्षा के दौरान कोरोना गाइडलाइंस का गंभीरता पूर्वक पालन करना सभी अभ्यर्थियों और वीक्षकों के लिए अनिवार्य है. परीक्षा दिन के 12:00 से 2:00 के बीच आयोजित की जाएगी और परीक्षा हॉल के अंदर सभी परीक्षार्थियों का 11:00 बजे तक प्रवेश सुनिश्चित कर लिया जाना है. परीक्षा में किसी प्रकार का इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स ले जाना दंडनीय अपराध है.

आठ मई को लीक हुआ था पेपर

बता दें कि पेपर लीक होने के कारण परीक्षा रद कर दी गई थी। बीते आठ मई को परीक्षा के दौरान प्रश्‍न पत्र लीक हो गया था। इसके कारण सभी जगह की परीक्षा रद कर दी गई। उसी परीक्षा को लेने की तैयारी में आयोग जुट गया है। परीक्षा में कुल छह लाख दो हजार अभ्‍यर्थी शामिल होंगे। इनमें महिला अभ्‍यर्थियों की संख्‍या एक लाख 82 हजार है। परीक्षा के लिए बिहार के सभी 38 जिले में केंद्र बनाए गए हैं। पटना में 32 जोनल दंडाकारियों काे ड्यूटी दी गई है। केंद्राें पर जैमर की व्‍यवस्‍था की गई है। कदाचार मुक्‍त परीक्षा के लिए प्रशासन ने पूरी तैयारी की है।

1. सुबह 10:00 बजे तक पहुंच जाए परीक्षा केंद्र, 10:00 से 11:00 के बीच परीक्षा केंद्र में परीक्षार्थियों को प्रवेश कराया जाएगा और 11:00 बजे के बाद परीक्षा हॉल में प्रवेश प्रतिबंधित है.

2. परीक्षार्थी घर से निकलते समय अपने एडमिट कार्ड को जरूर चेक करें और साथ में पहचान के लिए आधार कार्ड रखें.

3. परीक्षार्थी फॉर्म भरते समय जो फोटो आयोग को दिए हैं और जो फोटो एडमिट कार्ड पर है, वह फोटो पासपोर्ट साइज में परीक्षार्थियों के पास में होना अनिवार्य है.

4. परीक्षार्थी ओएमआर शीट भरने के लिए गहरे काले अथवा नीले रंग का बॉल पेन अपने साथ रखें.

5. परीक्षार्थियों के पास मोबाइल घड़ी, इलेक्ट्रॉनिक चीजें होंगी तो उनकी गिरफ्तारी भी होगी और अगले 3 परीक्षाओं से निष्कासित कर दिया जाएगा. ऐसे में परीक्षार्थी यह सुनिश्चित करें कि उनके पास किसी भी प्रकार का कोई इलेक्ट्रॉनिक सामान ना हो.

6. परीक्षा में कोरोना गाइडलाइंस का पालन करना अनिवार्य है. इसके लिए परीक्षार्थी अपने साथ मास्क जरूर ले जाएं और ट्रांसपेरेंट बोतल में छोटा सैनिटाइजर भी अपने साथ रखें.

Find Us on Facebook

Trending News