बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

Breaking News : पीएम मोदी के खिलाफ I.N.D.I.A. की खास रणनीति, दिल्ली में राजद-जदयू नेताओं का जुटान, भाजपा को हराने का है खास प्लान

Breaking News : पीएम मोदी के खिलाफ I.N.D.I.A. की खास रणनीति, दिल्ली में राजद-जदयू नेताओं का जुटान, भाजपा को हराने का है खास प्लान

पटना. अगले आम चुनावों के पहले देश भर में भाजपा और एनडीए के घटक दलों को हराने की रणनीति बनाने के लिए दिल्ली में मंगलवार (5 सितम्बर) I.N.D.I.A. की एक महत्वपूर्ण बैठक होगी. इंडिया गठबंधन के कैंपेन कमिटी की यह पहली बैठक है. दिल्ली स्थित मिलाप भवन में होने वाली इस बैठक, बिहार से भी कई नेताओं के शामिल होने की खबर है.  

बैठक में बिहार सरकार में मंत्री और जदयू के वरिष्ठ नेता संजय झा सहित तेजस्वी यादव के खास संजय यादव (RJD) में हिस्सा लेंगे. वहीं इंडिया के कैंपेन कमिटी के सदस्यों में शामिल कई नेताओं के इसमें शामिल होने की योजना है. कांग्रेस के गुरदीप सिंह सप्पल, जद-यू के संजय झा, शिवसेना के अनिल देसाई, राजद के संजय यादव, एनसीपी के पी.सी.चाको, झामुमो के चंपई सोरेन, समाजवादी पार्टी के किरणमय नंदा, आप के संजय सिंह, सीपीआई-एम के अरुण कुमार, सीपीआई के बिनॉय विश्‍वम, नेशनल कॉन्फ्रेंस के हसनैन मसूदी, आरएलडी के शाहिद सिद्दीकी, आरएसपी के एन.के. प्रेमचंद्रन, एआईएफबी के जी.देवराजन, सीपीआई-एमएल के रवि राय, वीसीके के तिरुमावलन, आईयूएमएल के केएम कादर मोइदीन, केसी (एम) के जोस के मणि, द्रमुक के तिरुचि शिवा और पीडीपी के मेहबूब नेग इंडिया के कैंपेन कमिटी के हैं. 

दरअसल, लोकसभा चुनाव को लेकर I.N.D.I.A. के घटक दलों ने अंदेशा जताया है कि केंद्र सरकार समय से पहले चुनाव करा सकती है. पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी और बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने संभावना जताई है कि सरकार लोकसभा चुनाव समय से पहले भी करवा सकती है. वहीं देश में एक देश-एक चुनाव के प्रपोजल पर कानूनी पहलुओं की जांच के लिए केंद्र सरकार ने 1 सितंबर को एक कमेटी बना दी. पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को इसका अध्यक्ष बनाया गया है. ऐसे में इंडिया के कैंपेन कमिटी के सदस्यों की आज की बैठक में इन मुद्दों को लेकर भी अहम चर्चा हो सकती है. 

I.N.D.I.A. के घटक दलों ने पहले ही कहा है कि वे समय से पूर्व चुनाव होने की स्थिति में अभी से अपनी तैयारी को अंतिम रूप दे रहे हैं. आज की बैठक के बाद इस दिशा में कुछ अहम निणर्य हो सकते हैं. ऐसे में RJD और JDU सहित अन्य दलों के सदस्यों द्वारा आज की बैठक में अगले चुनावों में इंडिया के सामूहिक प्रचार-प्रसार पर ठोस रणनीति बनाई जा सकती है. 

Suggested News