बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

BREAKING : दो नए चुनाव आयुक्त हुए नियुक्त, पीएम की अध्यक्षता में नाम हुए तय, कांग्रेस का चयन के तरीके पर आपत्ति

BREAKING : दो नए चुनाव आयुक्त हुए नियुक्त, पीएम की अध्यक्षता में नाम हुए तय, कांग्रेस का चयन के तरीके पर आपत्ति

DESK. लोकसभा चुनाव के पहले चुनाव आयुक्त की नियुक्ति का मामला गुरुवार को सुलझ गया. निर्वाचन आयोग के लिए दो नए चुनाव आयुक्त के नाम तय कर लिए हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई बैठक में ज्ञानेश कुमार और बलविंदर सिंह संधू के नाम तय हुए. नेता प्रतिपक्ष और कांग्रेस नेता अधीर रंजन ने पीएम मोदी के साथ हुई बैठक के बाद चयन के तरीके पर आपति जताई. ज्ञानेश कुमार केरल और बलविंदर सिंह संधू पंजाब मूल के हैं. हालांकि इन दोनों नामों को लेकर अभी कोई अधिसूचना जारी नहीं हुई है. लेकिन बैठक में मौजूद अधीर रंजन ने बाहर आने बाद दोनों नामों को लेकर दावा किया कि ज्ञानेश और बलविंदर अगले चुनाव आयुक्त होंगे. अधीर ने चयन की प्रक्रिया पर आपत्ति जताई. 

बता दें, निर्वाचन आयुक्त के पद से अरूण गोयल ने 8 मार्च को इस्तीफा दिया था इससे पहले 14 फरवरी को अनूप चंद्र पांडे निर्वाचन आयुक्त के पद से रिटायर हुए है. इसके साथ ही अब निर्वाचन आयुक्त (Election Commissioner) के दोनों पद खाली पड़ गए हैं. जिसे भरने के लिए कवायद तेज हो गई. इस वक्त मुख्य चुनाव आयुक्त (CEC) राजीव कुमार की चुनाव आयोग में एकमात्र सदस्य बच गए है.  

चयन समिति की बैठक के बाद अधीर रंजन ने दावा किया है कि केरल केज्ञानेश कुमार और पंजाब के सुखबीर संधू नए चुनाव आयुक्त होंगे. कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चुनाव आयुक्तों के चयन के लिए गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई बैठक में शामिल थे.


Suggested News