बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

ब्रिटेन को मिलेगा पहला हिन्दू प्रधानमंत्री : रेस में सबसे आगे चल रहे हैं भारतीय मूल के ऋषि सुनक

ब्रिटेन को मिलेगा पहला हिन्दू प्रधानमंत्री : रेस में सबसे आगे चल रहे हैं भारतीय मूल के ऋषि सुनक

DESK : ब्रिटेन में प्रधानमंत्री बोरिस जानसन के इस्तीफे के बाद अब किसे पीएम बनने का मौका मिलेगा, इसको लेकर यहां के कैंडिडेट  के बीच जंग जारी है। लेकिन अब तक जो जानकारी सामने आई है, वह भारत के नजरिए से बेहद खास है। ऐसा इसलिए कि ब्रिटेन में पहली बार एक हिन्दूवंशी को प्रधानमंत्री बनाया जा सकता है। यहां पीएम की रेस में भारतीय मूल के ऋषि सुनक सबसे आगे चल रहे हैं। 

एलिमिनिशेन राउंड में सबसे आगे सुनक

सुनक पीएम पद के लिए कंजरवेटिव पार्टी एलिमिनिशेन राउंड की वोटिंग में ऋषि सुनक को 88 यानी 25% वोट मिले हैं, इसके साथ ही वे टॉप पर हैं। इस रेस में कामयाब होने पर ऋषि ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बन जाएंगे।  ऋषि सुनक के बाद एलिमिनिशेन राउंड की वोटिंग में पेन्नी मॉर्डान्ट को 67 वोट मिले हैं, वो 19% वोट के साथ दूसरे नंबर पर हैं। इसके साथ ही लिज ट्रॉस 14% वोट के साथ तीसरे नंबर पर हैं। 11% वोट के साथ केमी बेडेनोक चौथे स्थान पर हैं। टॉम टुजैन्ट 10% वोट लेकर 5वें नंबर पर हैं, जबकि भारतीय मूल की सुएला ब्रेवरमैन 9% वोट लेकर छठे नंबर पर हैं। एलिमिनेशन राउंड में दो उम्मीदवारों नधीम जहावी और जर्मी हंट को सिर्फ 7 और 5% वोट हासिल हुए और इसके साथ ही वे पीएम बनने की रेस से बाहर हो गए।

सामने है यह चुनौती

ब्रिटेन पीएम बनने के लिए ऋषि सुनक के सामने सबसे बड़ी चुनौती कंजरवेटिव पार्टी में अपना नेतृत्व स्थापित करने की है। उनके सामने ब्रिटिश सांसदों का समर्थन जुटाना भी मुश्किल हो सकता है। दरअसल, कंजरवेटिव पार्टी में नेता चुनने की प्रक्रिया में एक कमेटी शामिल होती है। इस कमेटी के सदस्य पार्टी के सांसद ही होते हैं। नेता चुनने के लिए तीन स्तर की प्रक्रिया होती है, नॉमिनेशन, एलिमिनेशन और फाइनल सेलेक्शन। जिसमें पहले दो स्तरों पर सुनक सबसे आगे निकल चुके  हैं। अब अगर फाइनल सेलेक्शन में वह जीतते हैं तो उनके प्रधानमंत्री  बनने का रास्ता साफ हो जाएगा।

कौन है ऋषि सुनक?

ऋषि सुनक के पैरेंट्स पंजाब के रहने वाले थे, जो विदेश में जाकर बस गए। सुनक का जन्म ब्रिटेन के हैम्पशायर में हुआ था। ऋषि ने अमेरिका की स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी से एमबीए किया है। उन्होंने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से राजनीति, दर्शन और अर्थशास्त्र की पढ़ाई की। राजनीति में आने से पहले ऋषि ने इन्वेस्टमेंट बैंक गोल्डमैन सैश और हेज फंड में काम किया। इसके बाद उन्होंने इन्वेस्टमेंट फर्म की भी स्थापना की। उनकी मां एक फार्मासिस्ट और राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (NHS) में काम करती हैं। सुनक के पिता ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट हैं। वे फिलहाल ब्रिटेन के वित्त मंत्री हैं। हाल में ही वह ब्रिटेन के उन मंत्रियों में शामिल थे, जिन्होंने बोरिस जानसन के खिलाफ जाकर अपना इस्तीफा दिया था।

इंफोसिस के चेयरमैन नारायणमूर्ति की बेटी से हुई है शादी

ऋषि सुनक का भारत से भी गहरा संबंध है। ऋषि भारतीय सॉफ्टवेयर कंपनी इंफोसिस के को-फाउंडर नारायण मूर्ति के दामाद हैं। ऋषि और अक्षता की दो बेटियां हैं, जिनके नाम कृष्णा और अनुष्का हैं। दोनों की शादी साल 2009 में हुई थी। ऐसे में उनके प्रधानमंत्री बनने पर भारत को फायदा हो सकता है।

Suggested News