बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

BUDGET2020LIVE : भारत में जल्द दौड़ेगी बुलेट ट्रेन,2024 तक देश में बनाए जाएंगे 100 हवाई अड्डे

BUDGET2020LIVE :  भारत में जल्द दौड़ेगी बुलेट ट्रेन,2024 तक देश में बनाए जाएंगे 100 हवाई अड्डे

DESK : वित्तीय वर्ष 2020-21 का आम बजट आज संसद में पेश किया जा रहा है. बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि यह बजट देश की उम्मीदों को पूरा करने वाला है. उन्होंने कहा कि 2014 से 2019 के दौरान देश के आर्थिक सुधार हुए और देश के हालात बदले. वित्त मंत्री ने कहा, 'जीएसटी के जरिए देश में पहले से फैला टैक्स का जाल खत्म हुआ है और जीएसटी से देश में हर महीने 4 प्रतिशत की बचत हो रही है. देश में हर साल 60 लाख टैक्सपेयर्स जुड़ रहे हैं.'

जल्द दौड़ेगी बुलेट ट्रेन
देश में इंफ्रास्ट्रकचर को बढ़ावा देने के लिए सरकार बड़ा निवेश करेगी. इसके तहत मॉर्डन रेलवे स्टेशन, हवाई अड्डे, बस स्टेशन, लॉजिस्टिक सेंटर्स बनाए जाएंगे. इंफ्रास्ट्रक्चर कंपनियों को अपने स्टार्टअप में युवाओं को जोड़ने से अपील की जाएगी. दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे, चेन्नई-बेंगलुरु एक्सप्रेस-वे को जल्द ही पूरा किया जाएगा.
6000 किमी. वाले हाइवे को मॉनिटाइज किया जाएगा, देश में 2024 तक 100 नए हवाई अड्डे बनाए जाएंगे. 

24000 किमी. ट्रेन को इलेक्ट्रॉनिक बनाया जाएगा. तेजस ट्रेन की संख्या को बढ़ाया जाएगा, जो कि टूरिस्ट डेस्टिनेशन तक जाएगी. मुंबई-अहमदाबाद के बीच बुलेट ट्रेन के काम में तेजी लाई जाएगी. जल विकास मार्ग को बढ़ाया जाएगा, इस मार्ग को असम तक बढ़ाने की योजना है. ट्रांसपोर्ट में 1.70 लाख करोड़ रुपये का इनवेस्ट किया जाएगा. 

लोकसभा में बजट पेश करती हुईं वित्त मंत्री सीतारमण ने पहले किसानों के लिए पिटारा खोला. वित्त मंत्री ने ऐलान किया कि बंजर जमीन वाले किसानों को सरकार मदद देगी. किसानों के लिए सरकार ने 16 सूत्री प्लान बनाया है जिसके तहत किसानों की प्रगति पर ध्यान दिया जाएगा. वित्त मंत्री ने दावा किया कि 2022 तक किसानों की आय दोगुी होगी. गांव में कृषि भंडारण की शुरूआत होगी.

बजट पेश करने के दौरान वित्त मंत्री ने कहा कि हम ज्यादा से ज्यादा रोजगार देने की कोशिश करेंगे. वित्त मंत्री ने कहा कि इस बजट के माध्यम से गरीबों के जीवन स्तर को सुधारने की कोशिश की जाएगी.

Suggested News