बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार सरकार के इस विभाग में बंपर बहाली,जानिए आवेदन कब से देना है..परीक्षा नियमावली इस वेबसाइट पर..देख लीजिए

बिहार सरकार के इस विभाग में बंपर बहाली,जानिए आवेदन कब से देना है..परीक्षा नियमावली इस वेबसाइट पर..देख लीजिए

PATNA: बिहार सरकार इन दिनों बिहार के युवाओं के लिए रोजगार का बहार लेकर आ रही है। आए दिन सरकार अलग अलग विभागों में बंपर बहाली निकाल रही है। इसी कड़ी में अब कृषि विभाग में बंपर बहाली निकाली गई है। कृषि विभाग में 1051 पदों पर बहाली की जाएगी। वहीं इसके लिए आप आवेदन 15 जनवरी से 28 जनवरी तक कर सकेंगे। बता दें कि, लंबे समय के बाद कृषि विभाग में एक साथ इतने पदों के लिए बहाली निकाली गई है। 

वहीं कृषि विभाग के लिए आवेदकों के परीक्षा की जिम्मेवारी बिहार लोक सेवा आयोग को दी गई है। अभ्यर्थी 15 जनवरी से आवेदन कर सकेंगे। आयोग के सचिव रवि भूषण ने बताया कि परीक्षा नियमावली बीपीएससी की वेबसाइट पर है। सबसे अधिक प्रखंड कृषि पदाधिकारी के 866 पदों पर भर्ती होगी। 

साथ ही अनुमंडल कृषि पदाधिकारी, उप परियोजना निदेशक, आत्मा सहायक और निदेशक (शष्य) एवं समकक्ष के के कुल 155 पदों पर भर्ती होगी। वहीं कृषि अभियंत्रण या सहायक निदेशक के 19 और पौधा संरक्षण निदेशक के 11 पदों के लिए भर्ती निकाली गई है।

बता दें कि, अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा और साक्षात्कार के आधार पर होगा। लिखित परीक्षा तीन विषयों की होगी। जिसमें सामान्य हिन्दी के लिए 100 अंक का एक पेपर होगा और सामान्य ज्ञान का 100 अंक का एक पेपर होगा। संबंदित विषय के 200 अंकों के दो पेपर यानी 400 अंकों की परीक्षा होगी। सभी विषयों की परीक्षा दो दो घंटे की होगी। परीक्षा में वस्तुनिष्ठ सवाल पूछे जाएंगे। 

वहीं अभ्यर्थियों को सामान्य हिन्दी की परीक्षा में पास करना अनिवार्य होगा। इसमें 30 अंक लाना होगा। लिखित परीक्षा में सफल होने वालों का 50 अंकों का साक्षात्कार होगा। इस परीक्षा में पूर्व से कार्य करने वाले कर्मियों को कुछ अंकों का वेटेज भी दिया जाना है।

Suggested News