बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बक्सर जेल में फिर से आखिर क्यों बनाए जा रहे हैं 10 फांसी के फंदे, माजरे को लेकर सस्पेंस

बक्सर जेल में फिर से आखिर क्यों बनाए जा रहे हैं 10 फांसी के फंदे, माजरे को लेकर सस्पेंस

बक्सर : बक्सर सेंट्रल जेल में एक बार फिर से फांसी के फंदे बनाने का काम फिर शुरू हो गया है.  खबर के मुताबिक इधर चार-पांच दिनों से 10 फांसी के फंदे बनाये जा रहे हैं. इसका निर्माण कारा प्रशासन के वरीय अधिकारियों की ओर से मिले संकेतों के आधार पर कराए जाने की बात बताई जा रही है. हालांकि, फंदे की मांग अभी किसी जेल प्रशासन की ओर से नहीं आई है. इससे कई तरह के कयास लगने शुरू हो गए हैं.

बक्सर जेल से ही भेजा जाता है देश पर में फंदा
गौरतलब है कि बक्सर जेल से ही देश की किसी भी जेल में फांसी देने के लिए फंदा भेजा जाता है. यहां अंग्रेजों के शासनकाल के समय से ही फंदा तैयार किया जाता है. यह फंदा यहां के कैदी और कुशल तकनीकी जानकार तैयार करते हैं.

 इसको बनाने में सूत का धागा, फेविकोल, पीतल का बुश, पैराशूट रोप आदि का इस्तेमाल होता है. जेल के अंदर एक पावरलुम मशीन लगी है, जो धागों की गिनती कर अलग-अलग करती है.एक फंदे में 72 सौ धागों का इस्तेमाल होता है.

बक्सर जेल में फांसी के फंदे का निर्माण पहले से ही होता रहा है। यह यहां के लिए सामान्य बात है. देश की किसी जेल में फांसी देने के लिए यहीं से फंदा भेजा जाता है. फंदा खत्म होने से निर्माण हो रहा है. अगर कहीं से भी आधिकारिक तौर पर डिमांड आएगा तो उसकी आपूर्ति की जाएगी. 

Suggested News