बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

मोतिहारी में कागज पर एमडीएम बनाकर अधिकारी व एचएम गटक रहे नौनिहालों का निवाला, ईओ के जांच में बड़ा खुलासा

मोतिहारी में कागज पर एमडीएम बनाकर अधिकारी व एचएम गटक रहे नौनिहालों का निवाला, ईओ के जांच में बड़ा खुलासा

MOTIHARI : मोतिहारी में नगर पंचायत कार्यपालक पदाधिकारी के जांच में बड़ा खुलसा हुआ है। स्कूल में कागज पर ही एमडीएम बनाकर एचएम व शिक्षा विभाग के अधिकारी नौनिहालों का निवाला गटक रहे हैं। इस तरह सरकार की महत्वाकांक्षी योजना भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ रही है। निरीक्षण में स्कूल के बच्चों ने बताया में बार्षिक परीक्षा मार्च 2023 के बाद एक दिन भी स्कूल में एमडीएम नहीं मिला। 


निरीक्षण में स्कूल में दस बजे तक वर्ग 02 व 03 की उपस्थिति नही बनी थी। उपस्थिति पंजी व भौतिक सत्यापन में भी भारी अंतर मिला। मामला जिले के राजकीय उत्क्रमित मध्य विद्यालय हरदिया अरेराज का है। अरेराज नप ईओ कृष्णभूषन कुमार ने एचएम पर कार्रवाई को लेकर डीईओ मोतिहारी व बीईओ अरेराज को पत्र लिखा है।

दरअसल अरेराज नगर पंचायत कार्यपालक पदाधिकारी कृष्णभूषन कुमार के औचक निरीक्षण में शिक्षा व्यवस्था की पोल खुल गयी है। राजकीय उत्क्रमित मध्य विद्यालय हरदिया का औचक निरीक्षण नप ईओ द्वारा बुधवार को किया गया। निरीक्षण में स्कूल में बार्षिक परीक्षा 2023 के बाद से ही कागज में एमडीएम बन रहा है। जबकि स्कूली बच्चों द्वारा बताया गया की बार्षिक परीक्षा के बाद से स्कूल में एमडीएम बंद है। वही 10 बजे तक वर्ष 01 व 02 की उपस्थिति नही बनी हुई थी।

स्कूल में नामांकित बच्चों की संख्या 225 है। जबकि उपस्थिति पंजी में 96 बच्चों की उपस्थिति दर्ज था .जबकि भौतिक सत्यापन में 81 छात्र उपस्थित पाए गए। शिक्षा व्यवस्था की स्थिति दयनीय देखकर ईओ द्वारा एचएम को सुधार का सख्त निर्देश दिया गया। वही बीईओ को जांच प्रतिवेदन भेजकर कार्रर्वाई की बात कही गयी। नप ईओ ने बताया कि उक्त विद्यालय का जुलाई 22 में औचक निरीक्षण किया गया था। जिसमे भारी अनियमितता मिली थी। एचएम द्वारा स्पष्टीकरण के जबाब में सुधार का आश्वासन दिया गया था। इसके बावजूद विद्यालय की स्थिति दयनीय है।

मोतिहारी से हिमांशु की रिपोर्ट 

Suggested News