बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

जीवनचर्या में बदलाव से संभव है कैंसर रोकथाम... खानपान और जीवनशैली का अनुशासन बेहद महत्वपूर्ण : डॉ रिदु कुमार शर्मा

जीवनचर्या में बदलाव से संभव है कैंसर रोकथाम... खानपान और जीवनशैली का अनुशासन बेहद महत्वपूर्ण : डॉ रिदु कुमार शर्मा

पटना. कैंसर के मरीजों की संख्या और समस्या में दिन प्रतिदिन बढ़ोतरी हो रही है. ऐसे में जीवन चर्या में बदलाव के द्वारा कैंसर की रोकथाम संभव है. यह कहना है मगध कैंसर सेंटर, पटना के एमडी, डीएम डॉ रिदु कुमार शर्मा का. उन्होंने कहा कि प्रत्येक वर्ष पुरे विश्व में 20 मिलियन से ज्यादा कैंसर के नए मरीजों का पता लग रहा है .कैंसर के कारण प्रत्येक वर्ष लगभग दस मिलियन मौतें हो रही है . 

ऐसे में यदि कैंसर के प्रति लोगों को जागरूक किया जाए  और वृहत पैमाने पर कैंसर रोकथाम के उपाय हो तो लगभग एक तिहाई कैंसर को रोका जा सकता है . उन्होंने कहा कि कैंसर रोकने के प्रमुख उपाय में मेंटेन ए हेल्थ वेट ( अपने शरीर को ज्यादा मोटा होने से रोकें ), रेगुलर एक्सरसाइज ( कमसे कम सप्ताह में एक सौ पचास मिनट जरूर करें ), तम्बाकू का बहिष्कार , प्रण लें की तम्बाकू, गुटखा को कभी नहीं हाथ लगाएंगे  शामिल है. 

साथ ही शराब का सेवन नहीं करना है , ऐसे संगत से दूर रहें जो शराब पीने को उकसाता हो , पार्टी, एवं पर्व - त्यौहार की आड़ में भी शराब न लें. भोजन में साग -  सब्जी  दाल , हरी ताजी सब्जियों का इस्तेमाल करें, सादा भोजन लें ) रेड मीट एवं फ़ास्ट फ़ूड से बचें. साथ ही टीकाकरण जैसे एच पी भी(HPV), एच बी भी(HBV vaccine) - लीवर कैंसर, रेगुलर स्क्रीनिंग   ( नियमित जाँच कराएं ), Stress free life  और प्रदूषण  से बचें ( वायु प्रदूषण ) और अवॉयड एक्सेस सन एक्सपोज़र से कैंसर को रोका जा सकता है. 

डॉ रिदु कुमार शर्मा ने बताया कि साक्ष्य बताते हैं की जितने भी कैंसर के कारण मौते होती है उसमें 25 -- 30 प्रतिशत तम्बाकू के कारण होता है  30 -- 35 प्रतिशत खान -- पान से सम्बंधित होता है और 15 -- 20 प्रतिशत संक्रमण की वजह से होता है. जीवन चर्या में बदलाव और जागरूकता के द्वारा कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है  और लाखों लोगों की जान बचाई जा सकती है. 


Suggested News