बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

समाज के लिए जरूरी था जातीय जनगणना, अब अपनी हिस्सेदारी तय करने के लिए सरकार से मांग करेगी नोनिया बेलदार समाज

समाज के लिए जरूरी था जातीय जनगणना,  अब अपनी हिस्सेदारी तय करने के लिए सरकार से मांग करेगी नोनिया बेलदार समाज

DARBHANGA : दरभंगा जिला नोनिया बेलदार समाज का महासम्मेलन रविवार  से हराही तालाब स्थित बहुदेशीय भवन में आयोजित होनी हैं . इसे लेकर गणेश महतों के आवास पर पंचलाल महतों की अध्यक्षता में बैठक आयोजित हुई . बैठक में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित जदयू के प्रदेश प्रवक्ता सह बिहार बोर्ड के पूर्व चेयरमेन भारती मेहता ने कहा कि इसका मुख्य उद्देश्य शेड्यूल ट्राई के लिए 2018 में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने केंद्र सरकार से रिकमेंड किया था कि इस वर्ग का एथनोग्राफी एएन सिन्हा इंस्टिट्यूट के आधार पर करने की बात हुई थी। 

हमलोगों का सबसे पहले मांग है कि शेड्यूल ट्रायल के लिए जो हमारी संचिका है, वह किस स्तर पर अटकी हुई है उसे स्मूथ करके और उसे पुनः अगर कोई पूछताछ सरकार की तरफ से की गयी है तो इसे बिहार सरकार निदान करके देखे। उन्होंने बताया कि इसे पुनः केंद्र सरकार को प्रेषित किया जाए और हमें आरक्षण का लाभ मिले।

 मुख्य अतिथि ने कहा कि जातीय जनगणना में 127 अति पिछड़ा में हमारा समाज बड़ी संख्या में उभरकर सामने आया है इसमें निश्चित तौर पर हमलोग अलग-अलग जातियों में बटे हुए हैं लेकिन नूनिया और बेलदार समुदाय में बेटी और रोटी का संबंध है और इस नाते 127 अति पिछड़ा में वोटरों का सबसे बड़ा जन समूह बनकर उभरा है. वहीं उन्होंने उस दिन के कार्यक्रम में हजारों की संख्या में इस समाज के लोगों को भाग लेने की अपील की और   कार्यक्रम की तैयारी एवं रूप रेखा चुस्त दुरुस्त करने पर विचार विमर्श भी किया गया .

 इससे पुर्व मुख्य अतिथि को पाग चादर एवं माला पहनाकर अभिनंदन किया गया . इस दौरान वक्ताओं ने अपने विचार को रखे .  बैठक में रामबाबू महतों गणेश महतों मिश्रीलाल महतों सौरबी महतों मिशिलेश महतों विकास महतों सुरेंद्र महतों राजेंद्र महतों भोलानाथ महतों शंकर महतों शिवजी महतों रम्भा देवी आशा देवी सहित दर्जनों की संख्या में लोग मौजूद थे 

Suggested News