बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार में जाति गणना पर लगेगी रोक ! नीतीश सरकार के फैसले पर पटना हाई कोर्ट में आज होगी सुनवाई

बिहार में  जाति गणना पर लगेगी रोक ! नीतीश सरकार के फैसले पर पटना हाई कोर्ट में आज होगी सुनवाई

पटना. बिहार जाति गणना का दूसरा चरण शुरू हो चुका है. लेकिन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के इस फैसले पर अब पटना हाई कोर्ट में अहम सुनवाई होगी. पटना हाई कोर्ट में जाति आधारित गणना पर रोक लगाने की मांग को लेकर याचिका दायर की गई. कोर्ट द्वारा मंगलवार को दोपहर में इस पर सुनवाई होगी. इसमें अब कोर्ट पर सबकी निगाह होगी कि क्या जाति गणना पर रोक लगती है या फिर कोर्ट इसे बरकरार रखने की अनुमति देगा. 

दरअसल, याचिकाकर्ता की ओर से बिहार में जाति गणना को समाज में भेदभाव उत्पन्न करने वाला और तनाव बढ़ाने का कारण बनने वाला बताया गया है. इसमें कहा गया है कि इससे भविष्य में सामाजिक स्तर पर कई प्रकार के तनाव देखने को मिल सकते हैं. इसमें यह भी कहा गया है कि बिहार सरकार आकस्मिक निधि के फंड से 500 करोड़ रुपए खर्च करके बिहार में जाति आधारित जनगणना करा रही है जो तय प्रावधान का दुरूपयोग है. 

याचिकाकर्ता के अधिवक्ता दीनू कुमार और रितु राज की ओर से यह भी कहा गया है कि राज्य सरकार को इस प्रकार की जनगणना कराने का कोई आधार नहीं है. वहीं इसे राजनीतिक दुरूपयोग के मकसद से कराने की बातें भी की जा रही हैं. अब इन तमाम मामलों को लेकर पटना हाई कोर्ट इस मसले पर सुनवाई करेगा. इसमें जाति गणना पर रोक लगाने पर अहम निर्णय आ सकता है.


Suggested News