बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

कल 10 मई से शुरु होगा सीबीएसई 10वीं व 12वीं की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन, गृह मंत्रालय ने दी मंजूरी

कल 10 मई से शुरु होगा सीबीएसई 10वीं व 12वीं की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन, गृह मंत्रालय ने दी मंजूरी

NEWS4NATION DESK : गृह मंत्रालय ने सीबीएसई की 10वीं 12वीं की आयोजित हो चुके पेपरों की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन की मंजूरी दे दी है। जिसके बाद मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। कल 10 मई से मूल्यांकन का कार्य शुरु हो जायेगा। 

बता दें मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने शेष परीक्षाओं की तिथि घोषित पहले ही कर दी है। 

मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने आज  शनिवार को कहा कि देश भर के 3000 सीबीएसई स्कूलों को 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन केंद्र के तौर पर चिह्नित किया गया है। 

जिन विषयों की बोर्ड परीक्षा पहले हो चुकी है, उनकी 1.5 करोड़ उत्तर पुस्तिकाएं मूल्यांकन के लिए शिक्षकों के घर पर भेजी जाएंगी। मूल्यांकन का काम शिक्षक अपने-अपने घरों में करेंगे। सभी उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन 50 दिन के भीतर पूरा होगा। 3000 मूल्याकंन केंद्रों से उत्तर पुस्तिकाएं शिक्षकों के घर रविवार से भेजी जाएंगी।

गृह मंत्रालय से मूल्यांकन प्रक्रिया शुरू करने की मंजूरी मिलने के बाद रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट कर कहा- माननीय गृह मंत्री श्री अमित शाह जी का आभार व्यक्त करते हुए आप सभी को यह सूचित कर रहा हूं कि आज विद्यार्थियों के हित में, गृह मंत्रालय के निर्देशानुसार देश के 3000 सीबीएसई स्कूलों को मूल्यांकन केंद्र के रूप में चिह्नित किया गया है। 

मुझे विश्वास है कि हम 173 विषयों की 1.5 करोड़ उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन जल्दी करेंगे और जैसे ही 29 विषयों की परीक्षाएं 1 से 15 जुलाई के बीच में संपन्न होगी, उनके मूल्याकंन के बाद शीघ्र ही परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे।

विवेकानंद की रिपोर्ट


Suggested News