बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

CBSE-ICSE: कैंसिल एग्जाम की मार्किंग स्कीम समझें, जुलाई में आएगा रिजल्ट

CBSE-ICSE: कैंसिल एग्जाम की मार्किंग स्कीम समझें, जुलाई में आएगा रिजल्ट

Desk:-  सुप्रीम कोर्ट ने सीबीएसई और ICSE बोर्ड की कक्षा 10वीं-12वीं की परीक्षा रद्द कर दी है. कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के बीच सुप्रीम कोर्ट ने CBSE एग्जाम को लेकर अभ‍िभावकों को राहत दी है. आज सुप्रीम कोर्ट में सीबीएसई ने मार्किंग सिस्टम आदि से जुड़ी नोटिफिकेशन सबमिट किया. नोटीफिकेशन में सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाओं के परिणाम 15 जुलाई को घोषित करने की बात कही है.

सीबीएसई बोर्ड ने कहा है कि 12वीं की परीक्षाओं का आयोजन कोरोना वायरस की स्थिति नियंत्रित होने के बाद वैसे छात्रों के लिए किया जा सकता है. जिन्हें इंटर्नल एसेसमेंट के अंकों के आधार पर मिले अंकों से संतुष्टी नहीं है. आपको बता दें कि कोर्ट ने कहा था कि नए नोटिफिकेशन में आंतरिक मूल्यांकन और परीक्षा के बीच विकल्प को स्पष्ट करें. साथ ही स्टेट बोर्ड एग्जाम की वर्तमान स्थिति, परीक्षाओं की तारीख के बारे में बताएं.

एक ओर सुप्रीम कोर्ट ने सभी परीक्षाएं रद्द कर दी हैं. वहीँ बोर्ड के नोटिफिकेशन को कोर्ट ने मंजूर कर लिया है. कोर्ट में दोनों बोर्ड यानी सीबीएसई और आईसीएसई जुलाई मध्य तक परीक्षा परिणाम जारी करने पर सहमत हैं. चलिए आपको बताते हैं  कि सीबीएसई ने कोर्ट में क्या मार्किंग स्कीम बताई है.

10वीं और 12वीं के छात्र जिन्होंने परीक्षा पूरी कर ली है, उनका सामान्य रूप से रिजल्ट आएगा. उनके रिजल्ट के साथ किसी भी तरह की स्कीम लागू नहीं होगी.जिन लोगों ने 3 से अधिक पेपर दिए हैं, शेष पेपर के लिए सर्वश्रेष्ठ 3 विषयों के औसत के अंक दिए जाएंगे. जिन लोगों ने 3 पेपर खत्म किए हैं, शेष परीक्षाओं के लिए सर्वश्रेष्ठ 2 विषयों के औसत अंक मिलेंगे.जिन लोगों ने 1 या 2 पेपर खत्म किए, उनके परिणाम बोर्ड के प्रदर्शन और "आंतरिक / प्रैक्टिकल मूल्यांकन पर होंगे.  


Suggested News