बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

भागलपुर में ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट के लिए बजट देकर केंद्र सरकार ने चीर प्रतीक्षित मांग पूरी की : अश्विनी चौबे

भागलपुर में ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट के लिए बजट देकर केंद्र सरकार ने चीर प्रतीक्षित मांग पूरी की : अश्विनी चौबे

BHAGALPUR : पूर्व केंद्रीय मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा प्रस्तुत केंद्रीय बजट की भरपूर सराहना करते हुए भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रति आभार प्रकट किया है। इस बजट में सामान्य नागरिकों, महिलाओं, युवाओं के साथ टैक्स देने वालों का भी विशेष ध्यान रखा गया है। चौबे ने कहा की बिहार को उसकी उम्मीदों से ज्यादा ही मिला है। साथ ही उन्होंने कहा कि औद्योगिक क्षेत्र के विकास के लिए अमृतसर-कोलकाता इंडस्ट्रियल कॉरिडोर बनाया जाएगा। इसी के तहत गया में इंडस्ट्रियल सेंटर बनाया जा रहा है जो विकास के लिए एक बड़ा कदम है।

चौबे ने कहा की पूर्व में कई बार सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी से बक्सर से भागलपुर तक की एक्सप्रेस वे की मांग की थी। जिसे उन्होंने आचार संहिता के पूर्व ही स्वीकृत कर दिया था। जिससे पूर्वांचल एक्सप्रेस से कनेक्टिविटी और तेज हो जाएगा। चौबे ने कहा की मेरे गृह क्षेत्र भागलपुर से मेरे कर्म क्षेत्र रहे बक्सर को एक्सप्रेसवे से जोड़ने के लिए हजारों करोड़ रुपया आवंटित करने के लिए केंद्र सरकार का आभार है। उन्होंने कहा की गंगा नदी के किनारे बसे बक्सर, जो की बिहार का एंट्री प्वाइंट है वहां से गंगा नदी पर बसे बिहार के अंतिम छोर भागलपुर तक विशेष रूप से रोड प्रोजेक्ट्स को विस्तार करके एक्सप्रेस वे हेतु 26000 करोड़ रुपये देने का ऐलान किया है जो सम्पूर्ण क्षेत्र के विकास के लिए नया आयाम होगा। यही नहीं भागलपुर में ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट के लिए बजट देकर केंद्र सरकार ने चीर प्रतीक्षित मांग पूरी की जो समय की भी मांग है। इतना ही नहीं 2400 मेगावाट पावर प्लांट भागलपुर के पीरपैंती में तैयार किया जाएगा। जिसकी कुल लागत करीब 21400 करोड़ रुपये होगी। 

उन्होंने कहा की बिहार को पटना पूर्णिया एक्सप्रेसवे भी आवंटित कर बेहतरीन कनेक्टिविटी देने की दिशा में महत्वपूर्ण कार्य किए गए हैं। वैशाली और बोधगया के एक्सप्रेसवे की भी घोषणा की गई है। बिहार में इसके अलावा भागलपुर, पूर्णिया और पटना में एयरपोर्ट बनेंगे और कई मेडिकल कॉलेज भी बनेंगे। केंद्रीय बजट में बिहार में पर्यटन को बढ़ाने पर जोर दिया गया है। काशी विश्वनाथ के तर्ज बिहार में महाबोधी कॉरिडोर, राजगीर बड़ा टूरिस्ट सेंटर बनेगा। इसके अलावा बक्सर में गंगा नदी पर दो लेन का पुल बनाया जाएगा। नालंदा में पर्यटन को बढ़ावा दिया जाएगा। इतना ही नहीं नालंदा यूनिवर्सिटी के लिए भी बजट मिला है। इसके अलावा वित्त मंत्री ने बाढ़ से निपटने के लिए 11.5 हजार करोड़ देने का ऐलान किया है। इसके तहत नेपाल में डैम बनाया जाएगा। केंद्र सरकार इसके लिए वित्तीय मदद करेगी। ये पैसे कोसी इंट्रा स्टेट लिंक और 20 अन्य प्रोजेक्ट्स के लिए खर्च होंगे। सरकार कोसी नदी में बाढ़ का सर्वे भी करवाएगी। 

अश्विनी चौबे ने इस बजट को बक्सर सहित बिहार के हित में बताया। जिससे संपूर्ण राज्य का सर्वांगीण विकास होगा। जिससे कृषि, ऊर्जा, रोडवेज, आधारभूत संरचना में बढ़ोत्तरी होगी और बिहार भी अग्रणी राज्यों की श्रेणी में आ पाएगा। उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी सहित वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण एवं मंत्री नितिन गडकरी का धन्यवाद देते हुए आभार प्रकट किया है।

भागलपुर से बालमुकुन्द की रिपोर्ट

Suggested News