बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

केंद्र सरकार की बिहार को सौगात, विश्व के पहले गणतंत्र वैशाली को पीएम मोदी आज देंगे गिफ्ट, इतिहास से वर्तमान होगा रुबरु

केंद्र सरकार की बिहार को सौगात, विश्व के पहले गणतंत्र वैशाली को पीएम मोदी आज देंगे गिफ्ट, इतिहास से वर्तमान होगा रुबरु

VAISHALI: बिहार के वैशाली में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कई योजनाओं का सौगात देंगे। समारोह का यहां लाइव प्रसारण पर्यटन सूचना केंद्र किया जाएगा। पर्यटन विभाग के उपनिदेशक प्रदीप गुप्ता ने यहां चल रही तैयारियों का निरीक्षण किया। इस दौरान पर्यटन कोषांग के प्रभारी पदाधिकारी नीरज एवं पर्यटन निगम के कई पदाधिकारी मौजूद थे।

कार्यक्रम में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री सह उजियारपुर के सांसद नित्यानंद राय,वैशाली सांसद वीणा देवी, केंद्रीय मंत्री सह हाजीपुर सांसद पशुपति कुमार पार, वैशाली विधायक सिद्धार्थ पटेल, विधान परिषद सदस्यों उपस्थित रहेंगे। कार्यक्रम स्थल का पर्यटन विभाग के उपनिदेशक प्रदीप गुप्ता ने निरीक्षण किया। इस दौरान पर्यटन कोषांग के प्रभारी पदाधिकारी नीरज एवं पर्यटन निगम के कई पदाधिकारी मौजूद थे। ज्ञातव्य हो कि वैशाली जैन धर्म के 24वें तीर्थकर महावीर की जन्मस्थली के रूप में पवित्र स्थान हैं।

प्रधानमंत्री विशेष पैकेज के अंतर्गत स्वदेश दर्शन योजना 1.0 के निमित राज्य में जैन परिपथ के विकास की योजना स्वीकृत की गयी। इस योजना के तहत वैशाली जिले में मार्गीय सुविधा के लिए (स्वीकृत राशि 683.56 लाख रुपये, व्यय राशि-366.08 लाख रुपये एवं साउंड एंड लाइट शो (स्वीकृत राशि 407.23 लाख रुपये, व्यय राशि 406.78 लाख रुपये) की योजना स्वीकृत की गयी।

वैशाली आने वाले पर्यटकों की बेहतर सुविधा के लिए मार्गीय सुविधा का निर्माण किया गया है। इस योजना के अंतर्गत यात्री विश्रामालय, पेयजल सुविधा एवं शौचालय का निर्माण किया गया है। वहीं वैशाली में पर्यटकों के मनोरंजन के अभिषेक पुष्करणी सरोवर के निकट साउंड एंड लाइट शो लगाया गया है। यहां लाइट एंड साउंड के माध्यम से वैशाली आने वाले सैलानियों को वैशाली के इतिहास से रूबरू कराया जायेगा।

वैशाली से अमरेश कुमार शर्मा की रिपोर्ट

Suggested News