बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

मणिपुर हिंसा को रोकने के लिए केंद्र सरकार ने लिया बड़ा फैसला, सर्जिकल स्ट्राइक के हीरो को दी बड़ी जिम्मेवारी

मणिपुर हिंसा को रोकने के लिए केंद्र सरकार ने लिया बड़ा फैसला, सर्जिकल स्ट्राइक के हीरो को दी बड़ी जिम्मेवारी

DESK: मणिपुर में पिछले पांच महीने से हिंसक झड़प जारी है। दो समुदायों के बीच के इस झगड़े में कई लोगों ने अपनी जान गंवा दी है। वहीं कई लोग अब भी गंभीर रुप से घायल है। मणिपुर के हालात को सुधारने के लिए केंद्र सरकार के द्वारा कोशिशें जारी है। इसी कड़ी में सरकार ने एक और बड़ा फैसला लिया है। 

दरअसल, सरकार ने सर्जिकल स्ट्राइक के हीरो और सेना के रिटायर्ड कर्नल नेक्टार संजेनबम को मणिपुर की हालत सुधारने की जिम्मेवारी सौंप दी है। जानकारी अनुसार 24 अगस्त को मणिपुर सरकार ने कर्नल (रिटायर्ड) नेक्टार संजेनबम को मणिपुर पुलिस विभाग में सीनियर सुपरिंटेंडेंट (कॉम्बैट) के तौर पर तैनात कर दिया है। उनका कार्यकाल पांच साल का होगा। 

बता दें कि, सेना के अधिकारी 21 पैरा स्पेशल फोर्सेज में सेवा दे चुके हैं। उन्हें कीर्ति चक्र और शौर्य चक्र जैसे सैन्य सम्मानों से भी नवाजा जा चुका है। 28 अगस्त को मणिपुर के जॉइंट सेक्रेटरी (होम) ने आदेश जारी करते हुए कहा कि 12 जून की कैबिनेट की बैठक में यह फैसला किया गया था। 

बताते चलें कि मणिपुर बीते तीन महीने से हिंसा की आग में जल रहा है। यहां आंकड़ों के मुताबिक अब तक 170 लोगों की मौत हो चुकी है और हजारों लोगों को अपना घर छोड़ना पड़ा। वहीं बात पिछले दिनों की करे तो बीते पांच दिनों में ही करीब 1 दर्जन लोदों की जान जा  चूकी है। वहीं 30 लोगों की घायल होने की खबर सामने आई है। इस हिंसा का कारण सरकार के द्वारा मौतेई समुदाय को एसटी का दर्जा देना है। 

Suggested News