महामारी का रुप लेता जा रहा है चमकी बुखार, 7 दिन में 31 बच्चों की मौत

महामारी का रुप लेता जा रहा है चमकी बुखार, 7 दिन में 31 बच्चों की मौत

MUZAFFARPUR : मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी और शिवहर जिले में जिले में चमकी बुखार (एक्यूट इंसेफ्लाइटिस) अब बीमारी महामारी का रूप लेती जा रही है। इस बीमारी से मरने वालों की संख्या महज सात दिन के अंदर 31 तक पहुंच गई है। वहीं अबतक 75 से अधिक मरीज सामने आ चुके हैं।

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार इस बीमारी से पीड़ित 34 बच्चों में हाइपोग्लेसिमिया की पुष्टि हुई है। दो जून से सात जून तक दस की मौत की बात विभाग ने कही है। सिविल सर्जन डॉ.एसपी सिंह व एसकेएमसीएच के अधीक्षक डॉ. एसके शाही ने बताया कि आरएमआरआई पटना से जो कन्फर्म रिपोर्ट आई है उसके आधार पर यह डाटा है। 

वहीं इस बीमारी के मरीजों के आने का सिलसिला अब भी जारी है। रविवार को सुबह से देर शाम तक एसकेएमसीएच व केजरीवाल अस्पताल में 31 गंभीर बच्चों को भर्ती किया गया। नए मरीजों में चार अन्य बच्चों की मौत हो गई। वहीं, दो अन्य बच्चों को मृत अवस्था में ही लाया गया। 

बता दें हर साल मुजफ्फरपुर और इसके आसपास के जिलों में गर्मी के मौसम में यह बीमारी कहर बरपाती है। हर साल दर्जनों बच्चों के काल के गाल में समाने के बावजूद स्वास्थ्य विभाग की ओर से मौसम के शुरुआत में इस बीमारी के रोकथाम के कोई उपाय नहीं किए जाते है। नतीजा दर्जनों बच्चों की मौत हो जाती है। 


Find Us on Facebook

Trending News