बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

अवैध निर्माण पर छपरा नगर निगम का चला बुलडोजर, 100 से अधिक दुकानों के तोड़े गए छज्जे, टैक्स कलेक्टर की मनमानी आई सामने

अवैध निर्माण पर छपरा नगर निगम का चला बुलडोजर, 100 से अधिक दुकानों के तोड़े गए छज्जे, टैक्स कलेक्टर की मनमानी आई सामने

CHAPRA : छपरा नगर निगम क्षेत्र के गुदरी बाजार में रविवार को अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाया गया। इस अभियान के तहत सड़क के नालों के ऊपर रखे गये गुमटी व दुकानों को हटाया गया। इस दौरान बाजार में कुछ समय के लिए अफरा-तफरी मची रही। इस दौरान यह भी पता चला कि नाले पर ही ज्यादातर दुकानदारों द्वारा अतिक्रमण किया गया है। इस वजह से नाले की सफाई नहीं हो पा रही है। सड़क पर पानी लगने का यह भी एक कारण है। इसके बाद सिटी मैनेजर नीरज कुमार झा और वेद प्रकाश वर्णमाला ने अंचल अधिकारी आंचल कुमारी की उपस्थिति में सख्त कार्यवाही करते हुए अवैध दुकानों पर बुलडोजर चलवाया। इस दौरान सिटी मैनेजर ने पूरे बाजार में 2 घंटे तक भ्रमण करते हुए अतिक्रमण हटवाया। ऐसा पहली बार है जब गुदरी बाजार में नगर निगम ने इस तरह का अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाया है। 

अस्थायी निर्माणों को तोड़ा गया

सिटी मैनेजर ने बताया कि अगले एक हफ्ते में गुदरी बाजार में जितनी भी अवैध दुकानें हैं, सबको निगम द्वारा बुलडोजर भेजकर तोड़वा दिया जायेगा। नगर आयुक्त का सख्त आदेश है कि अवैध रूप से निर्माण कर रास्ता और नाला ब्लॉक करने वालों के खिलाफ एफ कड़ी कार्रवाई करनी है। उन्होंने कहा कि आज बहुत सारे अस्थायी निर्माण को तोड़ा गया है। लेकिन यहां बहुतों ने दर्जनों स्थायी निर्माण अवैध रूप से कराया गया है, जिसे नगर निगम द्वारा एक हफ्ते में ध्वस्त कर दिया जायेगा। निगम द्वारा शुरू किये गये इस अतिक्रमण हटाओ अभियान में दौरान गुदरी बाजार में स्थित अवैध दुकानदारों के बीच हड़कंप मच गया। 

टैक्स कलेक्टर की मिलीभगत आई सामने

गुदरी बाजार में जितने भी अवैध निर्माण हो गये हैं, उसमें नगर निगम के टैक्स कलेक्टर की मिलीभगत सामने आ रही है। तोड़ फोड़ के क्रम में पूरे बाजार के जलनिकासी द्वार के नाले पर ही 4 फीट चौड़ा दुकान बना दिया गया है और रसीद भी काट दिया गया है। निगम के टैक्स कलेक्टर ने चंद रुपयों के लिए गलत ढंग से लोगों का टैक्स काटा है, ऐसे में अब मामला कार्रवाई का बनता है। कई लोगों ने कहा कि टैक्स कलेक्टर ने रसीद काट दी है, फिर दुकान क्यों हटायी जा रही है। उसके बाद पता चला कि गलत तरीके से लोगों की दुकान की रसीद निगम के टैक्स कलेक्टर ने काटी है। नाले पर दुकान बनाने की अनुमति देने के मामले में नगर आयुक्त को सूचना दी जाएगी।सिटी मैनेजर ने इस दौरान गुदरी बाजार स्थित होमियोपैथिक कॉलेज के समीप स्थित आसपास के सड़कों और नालों पर का अतिक्रमण हटवाया। 

छपरा से संजय भारद्वाज की रिपोर्ट

Suggested News