बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

सीएम बनने के साथ ही एक्शन मोड में आए मुख्यमंत्री मोहन यादव, धार्मिक स्थलों को लेकर जारी कर दिया यह बड़ा आदेश

सीएम बनने के साथ ही एक्शन मोड में आए मुख्यमंत्री मोहन यादव, धार्मिक स्थलों को लेकर जारी कर दिया यह बड़ा आदेश

DESK : मध्य प्रदेश के नए सीएम बने मोहन यादव ने जिम्मेदारी संभालते ही अपना पहला बड़ा आदेश जारी कर दिया है। मुख्यमंत्री ने प्रदेश के सभी धार्मिक स्थलों पर तत्काल प्रभाव से किसी भी प्रकार के लाउड स्पीकर बजाने पर प्रतिबंध लगा दिया है। इस आदेश के लिए सुप्रीम कोर्ट की गाइड लाइन का हवाला दिया गया है। साथ ही आदेश की प्रति भी जारी कर दी गई है।

शासन की ओर से जारी आदेश की प्रति भी सामने आई है. इसमें लिखा है कि, 'सामने आया है कि विभिन्न धर्म स्थलों में निर्धारित डेसिबल का उल्लंघन करते हुए लाउडस्पीकर का प्रयोग किया जा रहा है. शोर से मनुष्य के काम करने की क्षमता, आराम और नींद में व्यवधान पड़ता है. शोर वाले वातावरण से हाई बीपी, बेचैनी, मानसिक तनाव, अनिद्रा जैसे प्रभाव शरीर में पाए जाते हैं. इससे कान के आंतरिक भाग में भी समस्या हो जाती है. 

इसके आगे लिखा है कि लाउड स्पीकर और हॉर्न यहां  तक के निजी आवासों में भी इस्तेमाल पर व्यापक दिशा निर्देश सुप्रीम कोर्ट द्वारा इस संदर्भ में दिए गए निर्णय के अंतर्गत जारी किए गए हैं

सीएम ने पूजा कर संभाला कार्यभार

बता दें कि सीएम डॉ. मोहन यादव ने आज बुधवार को ही मंत्रालय स्थित मुख्यमंत्री कक्ष में विधिवत पूजा अर्चना कर कार्यभार संभाला है. कार्यभार संभालते ही उन्होंने पहला आदेश दे दिया है. इस आदेश के तहत राज्य में लाउडस्पीकर बैन किए गए हैं.


Suggested News