भागलपुर के थाना में नहीं लागू होता बाल श्रम उन्मूलन कानून, पिता के बदले बच्चे ने की परिसर की सफाई

भागलपुर के थाना में नहीं लागू होता बाल श्रम उन्मूलन कानून, पिता के बदले बच्चे ने की परिसर की सफाई

BHAGALPUR : बाल श्रम उन्मूलन को लेकर कई कठोर नियम सरकार की ओर से बनाये गए हैं। जिससे नाबालिग बच्चे कहीं मजदूरी ना करके पढ़ाई करें और वह एक अच्छा व्यक्ति बने। इससे बड़े होकर वे कई अच्छे रोजगार में अपनी भागीदारी निभा सकेंगे और अपने परिवार का भरण पोषण कर सके। लेकिन भागलपुर में बाल श्रम उन्मूलन की सरेआम धज्जियां उड़ाईं जा रही है। 


मामला भागलपुर के जोकसर थाना का है। यह थाना परिसर भागलपुर शहर के बीचोबीच है। जो प्रशासन बाल श्रम को रोकने के लिए एक तरफ दुकानदार, फैक्ट्री मालिक और कई ऐसे व्यवसायियों को गिरफ्तार कर जेल भेज चुकी है। वही प्रशासन की कार्रवाई देखते ही बन रही है।   

थाना परिसर की सफाई एक छोटे बच्चे से कराया जा रहा है। जबकि बाल श्रम उन्मूलन के लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा लगातार इस पर रोक लगाए जाने का प्रयास किया जाता रहा है। लगातार इसको लेकर श्रम संसाधन विभाग के द्वारा कार्रवाई भी की जाती रही है। लेकिन शहर के बीचोबीच स्थित जोगसर थाने में बाल श्रम उन्मूलन की धज्जियां उड़ती नजर आई।  

दरअसल जब थाने का स्वीपर आज नहीं पहुंचा तो उसका छोटा मासूम बच्चा कृष थाने में झाड़ू लगाता नजर आया। जिस मासूम के हाथों में पेंसिल और कॉपी होने चाहिए थी। वह बच्चा थाने में झाड़ू लगा रहा है। वही जब थाने के लोगों ने बच्चे की झाड़ू लगाने की खबर बनती देखी तो बच्चे को वहां से घर भेज दिया गया। इस मामले पर पुलिस ने कुछ भी बोलने से इनकार किया। 

भागलपुर से बालमुकुन्द की रिपोर्ट 

Find Us on Facebook

Trending News