बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

मुख्यमंत्री बाल हृदय योजना के तहत बच्चों का निःशुल्क कराया जा रहा इलाज, हाजीपुर से 4 बच्चों को इलाज के लिए अहमदाबाद भेजा गया

मुख्यमंत्री बाल हृदय योजना के तहत बच्चों का निःशुल्क कराया जा रहा इलाज, हाजीपुर से 4 बच्चों को इलाज के लिए अहमदाबाद भेजा गया

हाजीपुर: मुख्यमंत्री बाल हृदय योजना के तहत अंतर्राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत चार बच्चों को इलाज के लिए अहमदाबाद भेजा गया है। इन बच्चों का वहां इलाज होगा। जिसकी जानकारी डॉ. अशोक कुमार ने दी। उन्होंने बताया कि अंतर्राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत जो चिन्हित बच्चे हैं। प्रखंड स्तर पर चयनित बच्चों जिला स्तर पर आते हैं।  

वहीं जिला में आने के बाद उनको आईजीआईसी और आईजीएमएस पटना जांच हेतु भेजा जाता है। वहां से कंफर्मेशन के बाद उन सभी बच्चों को चरणबद्ध तरीके से सत्य साइ अस्पताल अहमदाबाद इलाज के लिए भेजा जाता है। इसके तहत वैशाली जिला से अब तक 72 बच्चों को इलाज कराया जा चुका है।

अभी भी 57 बच्चे अहमदाबाद में इलाजरत है। आज फिर चार बच्चे इलाज के लिए अहमदाबाद के लिए रवाना किया गया है। डॉ. अशोक ने लोगों से अपील की किया कि अपने आस-पड़ोस में इस तरह के बीमारी वाले बच्चों को अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर ले जाएं। या फिर सदर अस्पताल हाजीपुर लेकर आए। 

सभी बच्चों का इलाज निशुल्क है। बीमार बच्चों को घर से अहमदाबाद ले जाना और अहमदाबाद से घर लाकर छोड़ना सभी स्वास्थ्य विभाग की जिम्मेदारी है। मालूम हो कि इस योजना के तहत सरकार दिल में छेद वाले बच्चों के इलाज का पूरा खर्चा उठाती है। योजना के तहत सरकार दिल के सामान्य ऑपरेशन के लिए 1,30,000 रुपये तक देगी। मुश्लिक हृदय ऑपरेशन के लिए सरकार 1,50,000 रुपये तक देगी। इस योजना के तहत हार्ट स्टेंट को बदलने के लिए सरकार द्वार 50,000 रुपये दिए जाएंगे। इसके अलावा, पेसमेकर सहित जटिल उपचारों, दो दिल के स्टेंट आदि के लिए कुछ वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।

Suggested News