बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

NDA में अड़े चिराग, लालू ने बुलाया, इतनी सीटों का खुला ऑफर....उपेंद्र कुशवाहा भी नाराज...

NDA में अड़े चिराग, लालू ने बुलाया, इतनी सीटों का खुला ऑफर....उपेंद्र कुशवाहा भी नाराज...

दिल्ली-लोकसभा चुनाव में टिकट को लेकर एनडीए में शामिल सभी दल भाजपा के पास पहुंच रहे हैं. इसी क्रम में  चिराग पासवान ने बुधवार की देर रात अमित शाह और जेपी नड्डा से मुलाकात की. लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के अध्यक्ष चिराग पासवान ने हाजीपुर लोकसभा सीट सहित अपनी पार्टी द्वारा मांगी जाने वाली सीटों के बारे में अपनी बात भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा के सामने रख दी है.

चाचा भतीजा को लेकर फंसा पेंच

बिहार एनडीए में सबसे बड़ा पेंच लोजपा के चाचा भतीजा को लेकर फंसा  है. पिछली बार 6 सीटों पर चुनाव लड़ने वाली लोजपा का बंटवारा चाचा भतीजा में हो चुका है. अब चाचा पशुपति पारस की तरफ से भी 6 सीटों की मांग है और भतीजा चिराग पासवान ने भी 6 सीटों की मांग की है.भाजपा  चिराग पासवान और पशुपति पारस के लिए संयुक्त रूप से 5 सीट देने को तैयार है. 

ये है भाजपा की रणनीति

 चिराग पासवान अपने चाचा पशुपति पारस की सीटिंग सीट हाजीपुर को नाक के बाल की  लड़ाई  बना ली है. चिराग का कहना है कि वह जमुई लोकसभा क्षेत्र को छोड़कर अपने पिता की परंपरागत सीट हाजीपुर से चुनाव लड़ेगें. साथ ही वैशाली और खगड़िया की भी मांग कर रहे हैं. कथित तौर पर यदि चिराग पासवान का दबाव बढ़ा तो उनके चाचा पशुपति पारस को समस्तीपुर शिफ्ट कर दिया जाएगा और समस्तीपुर के सिटिंग सांसद प्रिंस राज को बिहार की राजनीति में एंट्री दिलाई जाएगी.

लालू का चिराग को ऑफर

जो चिराग पासवान खुद को पीएम ‘मोदी का हनुमान’ बताते हैं, जिन्हें एनडीए की बैठक में पीएम मोदी गले लगाते हैं, उन्हीं को इंडी  गठबंधन ने  ऑफर दिया है. कथित तौर पर  ऑफर लोकसभा की 10 सीटों का है. इंडी गठबंधन के नेताओं ने  बिहार में आठ सीट और  यूपी में दो सीट देने का ऑफर दिया है. 

कुशवाहा भी नाराज

इंडी गठबंधन ने बिहार की जो आठ लोकसभा सीटें चिराग पासवान को ऑफर की हैं उनमें वो छह सीटें शामिल हैं जिन पर 2019 में लोक जनशक्ति पार्टी (रा) लड़ी और जीती है. इसके अलावा 2 और सीटें लोजपा रा. को दी जाएंगी. इंडी गटबंधन के ऑफर की तुलना एनडीए चिराग पासवान को छह सीटें अपने चाचा पशुपति पारस से बांटनी होंगी.  वहीं वहीं, दूसरी तरफ उपेंद्र कुशवाहा की पार्टी भी लगातार एनडीए के साथ है. उन्हें भी 1 से 2 सीट मिल सकती हैं. उपेंद्र कुशवाहा ने अपनी इच्छा काराकाट लोकसभा सीट से चुनाव लड़ने की इच्छा जताई है. ऐसे में उन्हें वह सीट दिया जा सकता है. हालांकि फिलहाल काराकाट से जदयू के सांसद महाबली सिंह है. कुशवाहा भी खुश नहीं दिख रहे हैं.

यहीं पेंच फंसा है. बहरहाल देखना होगा कि पीएम मोदी के हनुमान चिराग पासवान को भाजपा मनाने में कामयाब होती है या इंडी गठबंधन उन्हें अपनी ओर खिंचने में सफल हो पाता है.


Suggested News