बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

लोकसभा में सुरक्षा चूक मामले में बरसे चिराग पासवान... मोदी सरकार से इन नियमों को सख्त करने की मांग

लोकसभा में सुरक्षा चूक मामले में बरसे चिराग पासवान... मोदी सरकार से इन नियमों को सख्त करने की मांग

पटना. लोकसभा में सुरक्षा चूक होने पर विपक्ष जहाँ केंद्र की मोदी सरकार पर हमलावर है वहीं अब एनडीए के घटक दल लोजपा (रामविलास) ने भी बड़ी मांग कर दी है. लोजपा (रा) प्रमुख चिराग पासवान ने गुरुवार को "देश की संसद है और चुने हुए सांसद पर आते हैं. ना सिर्फ सांसदों की सुरक्षा का मामला है बल्कि देश के प्रधानमंत्री, गृह मंत्री और रक्षा मंत्री यहीं पर बैठते हैं. ऐसे में अगर सदन में इस तरीके की घटना होगी तो यकीनन देश भर में इसका संदेश ठीक नहीं जाएगा. ऐसे में मुझे लगता है कि जिम्मेदारी और जवाबदेही भी तय करने की जरूरत है."

उन्होंने कहा कि संसद में चूक तो हुई है. इस पर अध्ययन करने की जरूरत है. समीक्षा करने की जरूरत है. प्रोटोकॉल को और सख्त करना हो तो उसे किया जाना चाहिए. संसद के परिसर में आम लोग जो विजिटर्स होते हैं वो पास लेकर घूमते हैं. बिना क्रॉस वेरिफाई किए वह व्यक्ति कौन है नहीं है कई बार सासंद लोग भी हस्ताक्षर कर देते हैं. बिना पहचान के सदन में किसी के भी जाने की अनुमति नहीं होनी चाहिए. 

उन्होंने कहा कि दर्शक दीर्घा और सांसदों के बीच में कितनी दूरी है, लेकिन वह व्यक्ति इतनी सहजता से कूद गया. ये दर्शाता है कि आज ये घटना हुई है तो कल को कोई और बहुत बड़ी घटना घट सकती है. ऐसे में नियम कानून को और सख्त करने की जरूरत है. जिन सासंदों के माध्यम से लोग आते हैं या सांसद हस्ताक्षर करते हैं उसको और जितना सख्त करने की जरूरत है किया जाना चाहिए. 

गौरतलब है कि लोकसभा में बुधवार को दो युवक अचानक से दर्शक दीर्घा से कूद गया था. उसके कूदते ही हड़कंप मच गया. बाद में कुछ सांसदों ने उसे धर दोबोचा. वहीं संसद के बाहर भी दो शख्स को इसी तरह के प्रदर्शन के मामले में पकड़ा गया. बाद में पता चला कि चारों की एक दूसरे से पहचान है. घटना के बाद से पूरे देश में संसद की सुरक्षा को लेकर बड़ा सवाल उठा है. इस बीच गिरफ्त में आए आरोपियों से पूछताछ चल रही है. वहीं उनके खिलाफ मामला भी दर्ज किया गया है. 

Suggested News