चिराग पासवान का सीएम नीतीश को पत्र, पूछा- कब पूरा होगा बड़हिया में कृषि महाविद्यालय स्थापना का कपिलदेव बाबू का सपना

चिराग पासवान का सीएम नीतीश को पत्र, पूछा- कब पूरा होगा बड़हिया में कृषि महाविद्यालय स्थापना का कपिलदेव बाबू का सपना

पटना. लोक जनशक्ति पार्टी रामविलास के राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को पत्र लिखकर लखीसराय के बड़हिया में कृषि महाविद्यालय स्थापित करने की मांग की है. उन्होंने सीएम नीतीश को याद दिलाया है कि बिहार सरकार के पूर्व मंत्री प्रख्यात समाजवादी नेता बाबू कपिल देव सिंह के सपनों को साकार करने की दिशा में यह एक बड़ी पहल होगी। 

मुख्यमंत्री को लिखे पत्र में उन्होंने कहा कि बिहार सरकार के पूर्व मंत्री एवं सूबे के प्रख्यात समाजवादी नेता बाबू कपिलदेव सिंह को बिहार के विकास के लिए किए गए परिवर्तनकारी आंदोलनों और बड़हिया के विकास में दिए गए अमूल्य योगदान के लिए जाना जाता है। बाबू कपिलदेव सिंह ने राजनीतिक और सामाजिक आंदोलन को लेकर कई ऐतिहासिक कीर्तिमान भी स्थापित किए थे. हाल ही में बड़हिया में उनकी 100वीं जयंती को बड़े धूम-धाम से समाजवादी समागम के रूप में मनाया गया है।

चिराग ने सीएम नीतीश को याद दिलाया कि बाबू कपिलदेव सिंह का सपना था कि बड़हिया के राजारानी ठाकुरवाड़ी में स्थित जमीन पर एक कृषि महाविद्यालय का निर्माण हो ताकि प्रदेश के युवा उसमें शिक्षित होकर बिहार के कृषि क्षेत्र के विकास में अपना महत्वपूर्ण योगदान दे सके। जिसके लिए उन्होंने बड़हिया स्थित राजारानी ठाकुरवाड़ी ट्रस्ट की 85 बीघा जमीन में से 22 बीघा जमीन कृषि महाविद्यालय के निर्माण हेतु प्रदेश के तत्कालीन राज्यपाल महोदय को दान में दी थी और उपरोक्त ट्रस्ट ने भी अपनी सहमति इस जमीन पर कृषि अभियांत्रिकी और इससे जुड़े इसी तरह के कार्यों के उपयोग के लिए प्रदान की थी. हालांकि दशकों बीत जाने के बाद भी बड़हिया में कृषि महाविद्यालय स्थापित करने का कपिलदेव सिंह का वह सपना अभी तक सपना ही रहा है।

चिराग पासवान ने मुख्यमंत्री से अनुरोध किया कि बाबू कपिलदेव सिंह की 100वीं जयंती पर उनके इस सपने को कृषि महाविद्यालय का निर्माण करवाकर उनके सपनों को साकार किया जाए. गौरतलब है कि बड़हिया में आयोजित समाजवादी समागम में जदयू अध्यक्ष ललन सिंह सहित बिहार सरकार में मंत्री विजय कुमार चौधरी, संजय झा सहित कई अन्य सांसद-विधायक पहुंचे थे. उस दौरान भी स्थानीय लोगों ने ललन सिंह से कपिलदेव सिंह के सपने को साकार करने की मांग की थी. अब उसी क्रम में चिराग पासवान ने सीएम नीतीश को पत्र लिखा है. 


Find Us on Facebook

Trending News