बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

लोकसभा सीट बंटवारे पर सीएम नीतीश ने दिया बड़ा बयान, जदयू ने ठोका है इन संसदीय सीटों पर दावा

लोकसभा सीट बंटवारे पर सीएम नीतीश ने दिया बड़ा बयान, जदयू ने ठोका है इन संसदीय सीटों पर दावा

पटना. बिहार में लोकसभा की 40 सीटों को लेकर इंडिया गठबंधन के घटक दलों में सीट बंटवारे पर मंथन जारी है. इस बीच मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गुरुवार को सीटों के बंटवारे को लेकर बड़ा संकेत किया. ई-वाहन एक्सपो का अवलोकन करते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मीडिया से बात की. इस दौरान उन्होंने कहा कि इंडिया में सीट बंटवारे को लेकर जल्द ही फैसला हो जाएगा. हालांकि इसे लेकर कब तक अंतिम घोषणा की जाएगी, इस पर उन्होंने कोई खुलासा नहीं किया. सीएम नीतीश की पार्टी जदयू पहले ही कह चुकी है कि हम 16 लोकसभा सीटों पर जीते हैं और इन पर चुनाव जरुर लड़ेंगे. 

दरअसल, जदयू ने पहले ही कहा है कि उसके पास जो 16 लोकसभा की सीटें हैं वह उस पर चुनाव लड़ेगी. वहीं कांग्रेस की ओर से भी पिछले लोकसभा चुनाव 2019 की तरह इस बार भी 9 लोकसभा सीटों की मांग की गई है. वाम दलों ने भी कई सीटों पर दावा ठोक रखा है. इन सबके बीच राजद बिहार में सबसे ज्यादा विधायकों वाली पार्टी है. 

इस बीच गुरुवार को ही राजद के भाई वीरेंद्र का एक काफी चौंकाने वाला बयान आया है. राजद नेता भाई बीरेन्द्र ने कहा है कि महागठबंधन में बिहार की सभी लोकसभा सीटों बँटवारा हो चुका है. उन्होंने कहा कि सभी दलों को उसके हैसियत से सीटें दी जा चुकी है. इसकी औपचारिक घोषणा जल्द होगी. राजद हो या कांग्रेस, जदयू अथवा अन्य दल सभी दलों को उसके ज़मीनी हक़ीक़त के अनुसार सीटें दी गई हैं. हालांकि उन्होंने यह खुलासा नहीं किया कि किस दल को कितनी सीटें मिली हैं और विशेषकर राजद कितनी सीटों पर चुनाव लड़ेगा. 

वहीं राजद सुप्रीमो लालू यादव को महागठबंधन का बड़ा भाई बताते हुए भाई वीरेंद्र इ कहा कि हाथ की सभी उँगली एक बराबर नहीं है. वैसे ही सभी दल की हैसियत एक जैसी नहीं है. इसलिए लोकसभा चुनाव में महागठबंधन के घटक दलों को उनके हैसियत अनुसार ही सीटें दी गई हैं.


Suggested News