बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

सीएम नीतीश हैं महिला आरक्षण के सूत्रधार ! पीएम मोदी भी कर चुके हैं बिहार मॉडल की तारीफ, अशोक चौधरी का दावा- बिहार से सीख रहा देश

सीएम नीतीश हैं महिला आरक्षण के सूत्रधार ! पीएम मोदी भी कर चुके हैं बिहार मॉडल की तारीफ, अशोक चौधरी का दावा- बिहार से सीख रहा देश

पटना. देश में महिला आरक्षण विधेयक को पारित कराने की दिशा में केंद्र सरकार ने मंगलवार को ऐतिहासिक पहल की. बिहार सरकार में मंत्री अशोक चौधरी ने मंगलवार को कहा कि देश में महिला आरक्षण के सूत्रधार मुख्यमंत्री नीतीश कुमार हैं. सीएम नीतीश की इस दिशा में की गई पहल का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी स्वागत किया है. उन्होंने कहा कि देश में महिलाओं के लिए पंचायत और निकाय चुनावों में 50 फीसदी आरक्षण देने से लेकर नौकरियों में महिला आरक्षण की सबसे खास पहल बिहार में हुई है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के इन महत्वपूर्ण फैसलों का पीएम मोदी भी स्वागत कर चुके हैं. 

अशोक चौधरी ने अपने सोशल मीडिया पर इससे जुड़े वीडियो पोस्ट किए. वीडियो में पीएम मोदी जोरदार तरीके से महिला आरक्षण के लिए सीएम नीतीश के कार्यों की सराहना कर रहे हैं. पीएम मोदी अपने भाषण में सीएम नीतीश की तारीफ करते हुए कहते हैं कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व ने न सिर्फ़ बिहार में महिलाओं के विकास का मार्ग प्रशस्त किया बल्कि महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में बिहार को पूरे देश के लिए मिसाल बनाया है। आजादी के बाद बिहार देश का पहला राज्य है, जहां पंचायती राज संस्थाओं में 50 प्रतिशत का आरक्षण महिलाओं को दिया गया। हमें आप पर गर्व है।

वहीं एक अन्य पोस्ट में सीएम नीतीश अपने सम्बोधन में बता रहे हैं कि उनकी सरकार ने पंचायती राज में 50 फीसदी आरक्षण महिलाओं के लिए सुनिश्चित किया. पुलिस में 35 फीसदी महिलाओं के लिए आरक्षण हैं. प्राथमिक शिक्षक नियोजन में 50 फीसदी आरक्षण है. वहीं सात निश्चय में सरकारी नौकरी में 35 फीसदी महिला आरक्षण है. इन सबके अतिरिक्त 10 लाख जीविका समूह का लक्ष्य बिहार ने रखा था जो पार हो चुका है. 

महिला आरक्षण और सशक्तिकरण की दिशा में बिहार में हुए काम पर अशोक चौधरी ने कहा कि बिहार में महिलाओं के लिए जो काम नीतीश कुमार ने कर दिखाया है वो कोई और कर ही नहीं सकता था। नौकरियों में आरक्षण, शिक्षा में आरक्षण और चुनावों में आरक्षण देकर ना सिर्फ उन्हें सशक्त और स्वावलंबी बनाया है बल्कि देश को यह बताया है कि महिलाओं का उत्थान कैसे किया जाता है। इसी दूरदर्शिता का परिणाम है कि बिहार से सीख लेकर आज देश महिला आरक्षण जैसे मुद्दों पर गंभीरता से विचार कर रहा है। 

Suggested News