CM नीतीश का बड़ा ऐलान, अब कोसी नदी की धारा को बदलेगी बिहार सरकार

CM नीतीश का बड़ा ऐलान, अब कोसी नदी की धारा को बदलेगी बिहार सरकार

PATNA: नीतीश सरकार अब कोसी की धारा को बदलेगी. खुद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज इसका ऐलान किया है. CM नीतीश आज भागलपुर में थे और पुरातात्विक अवशेषों का निरीक्षण कर रहे थे. मुख्यमंत्री ने एलान किया कि पुरातात्विक अवशेषों को बचाने के लिए कोसी नदी की धार को बदली जाएगी. मुख्यमंत्री ने भागलपुर के बिहपुर बिहारी में पुरातात्विक अवशेषों का निरीक्षण किया. 


वे यहां करीब 3 हजार साल पुराने अवशेषों को देखा और विशेषज्ञों से जानकारी ली. पत्रकारों से बातचीत में CM ने ऐलान किया कि यहां मौजूद अवशेषों का पूरी तरह से अध्ययन कराया जाएगा. पुरातत्व विभाग व जल संसाधन विभाग की टीम उत्खनन कर अवशेषों को तलाशी की.उन्होंने कहा कि इसके लिए जल्द ही विशेषज्ञों की टीम भेजी जाएगी. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार  ने पुरातात्विक स्थलों का निरीक्षण के बाद कहा कि पूरे इलाके को विकसित किया जाएगा. 

एक तरफ जहां उत्खनन का काम होगा. वही कोसी की धारा को मुख्यधारा में जोड़ने का भी काम किया जाएगा. इससे कटाव की समस्या खत्म हो जाएगी. भागलपुर जमुई बांका जैसे जिलों में पुरातात्विक अवशेषों के मिलने को बड़ी बात बताते हुए कहा कि पौराणिक सभ्यता को बचाना हमारी जिम्मेदारी है.

Find Us on Facebook

Trending News