बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

हाथ में हरी झंड़ी लेकर CM नीतीश ने 'हुलक' कर देखा ! फिर भी नहीं पहुंचा कृषि विभाग का सभी प्रचार रथ, हरी झंड़ी दिखाने से पहले ही 2 जिलों के रथ ने दे दिया धोखा

हाथ में हरी झंड़ी लेकर CM नीतीश ने 'हुलक' कर देखा ! फिर भी नहीं पहुंचा कृषि विभाग का सभी प्रचार रथ, हरी झंड़ी दिखाने से पहले ही 2 जिलों के रथ ने दे दिया धोखा

PATNA:  मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज रबी महा अभियान की शुरूआत की। मुख्यमंत्री सचिवालय स्थित संवाद के बाहर मंच बनाया गया था, जहां से सीएम नीतीश व मंत्रियों ने हरी झंड़ी दिखाकर प्रचार रथों को रवाना किया। इस कार्यक्रम में सरकारी अव्यवस्था साफ-साफ दिखी। सीएम नीतीश सभी जिलों के लिए प्रचार रथ को हरी झंड़ी दिखाकर रवाना कर रहे थे। मुख्यमंत्री हाथ में झंड़ा लेकर काफी देर तक इंतजार किया कि सभी जिलों का प्रचार रथ को रवाना कर दूं। लेकिन अंत कर कई प्रचार रथ मुख्यमंत्री के पास से नहीं गुजरी। यानी उद्घाटन कार्यक्रम में ही कृषि विभाग की पोल खुल गई। 

ऐन मौके पर 2 जिलों का प्रचार रथ हो गया खराब

रबी 2021 की सफळता के लिए कृषि विभाग ने रबी महा अभियान की शुरूआत की है। किसानों को प्रचार रथ के माध्य़म से रबी मौसम से संबंधित सभी योजनाओं की जानकारी दी जायेगी। इसके लिए कृषि विभाग ने सभी जिलों के लिए हाईटेक प्रचार रथ का इंतजाम किया है। विभाग ने इसके लिए एक कंपनी को ठेका दिया है। कंपनी की तरफ से ही सभी जिलों के लिए टीवी-स्क्रीन युक्त प्रचार गाड़ी मुहैया कराई गई है। लेकिन आज के उद्घाटन सत्र में ही विभाग की तैयारी की पोल खुल गई। सीएम नीतीश ने उद्घाटन कार्यक्रम में ही 38 जिलों में 2 जिलों की प्रचार गाड़ी ने गच्चा दे दिया। दो जिलों पूर्वी चंपारण और मुजफ्फरपुर के लिए दी गई प्रचार गाड़ी सीएम नीतीश के सामने से गुजरने से पहले ही बंद हो गई। प्रचार रथ की स्थिति ऐसी थी कि काफी प्रयास के बाद भी गाड़ी चालू ही नहीं हुई। लिहाजा दोनों जिलों के लिए प्रचार रथ सड़कों पर खड़ी रही। 

सीएम करते रहे इंतजार पर नहीं आई गाड़ी

खुद सीएम नीतीश को शायद लगा होगा कि सभी जिलों का प्रचार रथ अभी नहीं गुजरा है। लिहाजा वे कुछ क्षण तक इंतजार करते रहे,फिर वे झुककर देखा कि कहीं और गाड़ियां तो नहीं आ रही? उन्होंने देखा कि प्रचार रथ आ नहीं रहा बल्कि कुछ दूरी पर खड़ी है। लिहाजा वे चले गये। न्यूज4नेशन ने जब दोनों प्रचार रथ के ड्राईवर से पूछा तो उनलोगों ने बताया कि गाड़ी यहां आकर खराब हो गई। चालू करने का काफी प्रयास किया लेकिन स्टार्ट ही नहीं हो रहा। एक प्रचार रथ पूर्वी चंपारण की है वहीं दूसरा मुजफ्फरपुर के लिए है। 

मंच के नीचे थोड़ी देर तक टहलते रहे मुख्य सचिव 

आज के कार्यक्रम में उस समय अजीब स्थिति उत्पन्न हो गई जब शुरूआती समय में मंच पर मुख्य सचिव को ही कुर्सी नहीं मिली। सीएम नीतीश,डिप्टी सीएम ,कृषि मंत्री व मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव मंच पर लगी कुर्सी पर बैठे थे। वहीं मुख्य सचिव के लिए कुर्सी नहीं थी. मजबूरन वे मंच के नीचे टहल रहे थे। अहसास होने पर अधिकारियों में अफरा-तफरी मच गई। फिर आनन-फानन में बगल के पंडाल से कुर्सी मंगा कर मंच पर लगाया गया। तब जाकर मुख्य सचिव चेयर पर बैठ सके।

दरअसल, उद्घाटन कार्यक्रम के लिए मंच पर पहले से चार कुर्सियां लगाई गई थी। सीएम नीतीश के आने के बाद सारी कुर्सियां भर गईं। लिहाजा मुख्य सचिव बेचारे सबकुछ देख-समझकर चुपचाप नीचे ही रह गये और बगल में थोड़ी देर खड़े रहे। जब दूसरे अधिकारियों की नजर गई तब जाकर गलती का अहसास हुआ। फिर क्या था....सामने लगे पंडाल की तरफ एक कर्मी ने दौड़ लगाई। वहां से एक कुर्सी को लाया गया। फिर मंच पर वो कुर्सी लगाई गई। तब जाकर मुख्य सचिव त्रिपुरारी शरण मंच पर बैठ सके। मंच पर बैठने के बाद सीएम नीतीश के प्रधान सचिव दीपक कुमार ने उनका बांह दबाकर हल्की आवाज में कुछ इशारा किया।

हर जिले में एक-एक प्रचार रथ 

मुख्य सचिव को मंच पर कुर्सी मिलने के बाद रबी महाअभियान कार्यक्रम की शुरूआत हुई। फिर सीएम नीतीश ने हरी झंड़ी दिखाकर प्रचार रथों को रवाना किया। कार्यक्रम में डिप्टी सीएम रेणू देवी व कृषि मंत्री अमरेंद्र प्रताप सिंह मौजूद रहे। आज मुख्यमंत्री ने सभी जिलों के लिए एक-एक प्रचार रथ को रवाना किया है। 

 

Suggested News