बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

CM नीतीश 17 जनवरी को जाएंगे कोलकाता, विपक्ष के बड़े कार्यक्रम में होंगे शामिल, सियासी हलचल तेज

CM नीतीश 17 जनवरी को जाएंगे कोलकाता, विपक्ष के बड़े कार्यक्रम में होंगे शामिल, सियासी हलचल तेज

PATNA: बिहार के मुख्यमंत्री और जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार 17 जनवरी को पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता का दौरा करने वाले हैं। सीएम नीतीश ज्योति बसु की पुण्यतिथि पर लेफ्ट की ओर से आयोजित एक सेमिनार में हिस्सा लेंगे। वहीं सीएम के इस दौरे को लेकर सियासी हलचल तेज हो गई है। लोकसभा को लेकर सीएम नीतीश अलग अलग राज्यों में दौरा कर रहे हैं। इससे लेकर कई सियासी मायने भी निकाले जा रहे हैं। वहीं सीएम नीतीश के लेफ्ट के कार्यक्रम में शामिल होने के फैसले को भी एक सियासी दांव माना जा रहा है।

दरअसल, सीएम नीतीश ने इंडिया गठबंधन के घटक दलों को जोड़ने में अहम भूमिका निभाई है। उन्हें एक-एक कर पार्टियों को जोड़ा है, जिसके बाद उन्हें विपक्षी गठबंधन का मुख्य चेहरा माना जाने लगा था। जदयू के नेता विपक्षी गठबंधन की तरफ से नीतीश कुमार को प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार बताते हैं। हालांकि अब तक इंडिया गठबंधन के संयोजक या पीएम उम्मीदवार के नाम की घोषणा नहीं की गई है। 

वहीं इस बीच दिल्ली में हुई इंडिया गठबंधन की चौथी बैठक में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री व टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी ने जदयू के उम्मीदों पर पानी फेर दिया और पीएम उम्मीदवार के लिए कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के नाम को आगे कर दिया। वहीं दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने भी ममता बनर्जी का समर्थन किया। जिसके बाद से सीएम नीतीश नाराज देख रहे थे। हालांकि सीएम ने कई बार यह कहा है कि, उन्हें इंडिया गठबंधन में किसी भी पद की कोई लालसा नहीं है। वह केवल सभी विपक्ष दलों को एकजुट कर पीएम मोदी को सत्ता से बेदखल करना चाहते हैं। 

गौरतलब हो कि, नीतीश कुमार का यह दौरा इन मायनों में अहम माना जा रहा है कि वे इंडिया गठबंधन के भविष्य को लेकर भी लेफ्ट पार्टियों से अहम चर्चा कर सकते हैं। साथ ही पश्चिम बंगाल में सीटों के बंटवारे को लेकर लेफ्ट पार्टियां नीतीश के सहारे अपनी बात कांग्रेस और ममता तक पहुंचा सकते हैं। साथ ही बिहार में भी लेफ्ट पार्टियां अपने लिए नीतीश कुमार से सीट बंटवारे को अंतिम रुप देने पर अहम चर्चा कर सकते हैं।  

Suggested News