कांग्रेस MLC प्रेमचंद्र मिश्रा ने PM मोदी की अपील पर उठाए सवाल,कहा-आप कोरोना महामारी में दूसरी आपात स्थिति आमंत्रित कर रहे

कांग्रेस MLC प्रेमचंद्र मिश्रा ने PM मोदी की अपील पर उठाए सवाल,कहा-आप कोरोना महामारी में दूसरी आपात स्थिति आमंत्रित कर रहे

PATNA: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं बिहार विधान परिषद के सदस्य प्रेमचंद्र मिश्रा ने PM नरेंद्र मोदी के रविवार रात नौ बजे नौ मिनट तक दीया जलाने की अपील को कोरोना महामारी में दूसरी आपात स्थित को आमंत्रित करना बताया है। उन्होंने आगाह किया कि यदि प्रत्येक घर में नाै मिनट बिजली बंद की गई तो पावर ग्रिड फेल हो सकता है और पूरे देश में 48 घंटे तक के लिए बिजली आपूर्ति बाधित हो सकती है।

 मिश्रा ने आज कहा कि यदि रविवार को प्रत्येक घर में नाै मिनट बिजली बंद की गई तो पावर ग्रिड फेल हो सकता है और पूरे देश में 48 घंटे तक के लिए बिजली आपूर्ति बाधित हो सकती है। उन्होंने विद्युत संयंत्रों एवं वितरकों की कार्यप्रणाली पर विस्तारपूर्वक चर्चा की और समझाया कि कोरोना महामारी से बचाव के लिए लागू लॉकडाउन के कारण औद्योगिक गतिविधियां सुस्त पड़ने से इनकी विद्युत मांग कम है और बिजली संयंत्रों पर औद्योगिक लोड काफी कम है। उन्होंने कहा कि देश के सभी विद्युत संयंत्र कम लोड पर चल रहे हैं। 

विधान पार्षद ने बताया कि जब मांग और आपूर्ति में अंतर नहीं रहती तब पावर ग्रिड फ्रिक्वेंसी 50 हर्ट्ज रहती है। मांग और आपूर्ति में थोड़ा-बहुत उतार-चढ़ाव होता रहता है। हालांकि ये सभी आपस में जुड़े होते हैं। उन्होंने बताया कि जब विद्युत आपूर्ति अधिक और मांग कम हो जाती है तब फ्रिक्वेंसी 50 हर्ट्ज से ज्यादा हो जाती है। यदि एक साथ पूरे देश में नौ मिनिट के लिए लाइट बंद की जाएगी तो मांग एकदम घट जाएगी और फ्रिक्वेंसी एकदम बढ़ जाएगी।

उन्होंने बताया कि इसी तरह रविवार को नौ मिनट के बाद अचानक देश की लाइटें चालू होंगी तो ग्रिड की फ्रिक्वेंसी काफी नीचे चली जाएगी। प्रेमचंद्र मिश्रा ने कहा कि जब एक साथ लाइट चालू और बंद होंगी तो ग्रिड की फ्रिक्वेंसी के विचलन का ग्राफ काफी-ऊपर नीचे होगा।

Find Us on Facebook

Trending News