बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

कोरोना: लॉकडाउन में पैदल ही 500 km के सफर पर निकल पड़ा 50 साल का दिव्यांग

कोरोना: लॉकडाउन में पैदल ही 500 km के सफर पर निकल पड़ा 50 साल का दिव्यांग

Desk: गाजियाबाद जैसी जगह काम करने वाले मजदूर अब भुखमरी के कगार पर हैं. कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए देश में सरकार ने लॉक डाउन लगाया है जिसके चलते राजधानी के आसपास कारखानों में काम बंद हो चुका है. इसकी वजह से कारखाने में काम करने वाले मजदूरों से लेकर कई गरीब लोग प्रभावित हुए हैं. ऐसे में सैकड़ों लोग शहर छोड़ अपने गांव जाने के लिए मजबूर हैं. वहीं एक दिव्यांग व्यक्ति भी इस बीच बैसाखी के सहारे अपने घर के लिए रवाना हुआ है.

गाजियाबाद से पैदल ही सफर पर निकल पड़े दिव्यांग व्यक्ति का नाम सलीम है जिनकी उम्र 50 साल है जो एक पैर से दिव्यांग हैं. गाजियाबाद में रहकर वह अपना गुजारा कर रहे थे. लेकिन अब सलीम अपने भाइयों के साथ बैसाखी के सहारे कानपुर जाने के लिए मजबूर हैं. अभी फिलहाल वे गाजियाबाद से फिरोजाबाद की हाईवे तक पहुंच पाये हैं.

तेज धूप, टपकता पसीना, लड़खड़ाते कदम, बैसाखी के दर्द को भूलते हुए पैदल ही अपने कानपुर के गांव के लिए निकल पड़े हैं. उन्हें उमीद है कि शायद वहां उनको दो वक्त की रोटी मिल सके. दिल्ली से सलीम 250 किलोमीटर का सफर बैशाखी के सहारे ही तय करके आए हैं और अभी इनको 250 किलोमीटर आगे और जाना है. दिव्यांग सलीम कि इस समय सुनने वाला कोई नहीं है. इनको सरकार से मदद की उम्मीद है.

सलीम बैसाखी पर चलते हुए कहते हैं, 'मैं गाजियाबाद से आ रहा हूं हम तो मांग कर खा लेते थे अब वहां पर चक्का जाम है. पब्लिक ट्रांसपोर्ट का बहुत देर से  इंतजार कर रहे थे. काफी देर तक हमने साधन का इंतजार किया लेकिन फिर हम पैदल ही निकल लिए. हम शिकोहाबाद से होकर कानपुर जाएंगे. 


Suggested News