बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

कोरोना का इफेक्ट : लॉक डाउन से किसान बेहाल, बिचौलिए हो रहे मालामाल

कोरोना का इफेक्ट : लॉक डाउन से किसान बेहाल, बिचौलिए हो रहे मालामाल

News4nation desk : कोरोना वायरस से बचाव और सुरक्षा के मद्देनजर चल रहे लॉकडाउन से एक ओर  किसान जहां बेहाल हैं। वहीं बिचौलियों की चांदी हो गई है। 

बिचौलिए हो रहे मालामाल

किसानों की सब्जी खेतों में पड़ी है और बिचौलिए इनसे कौड़ी के दाम में खरीदकर शहर में उंची कीमत पर बेचकर मालामाल हो रहे है।  किसान भी मजबूर हैं, साप्ताहिक हाट बंद, नियमित बाजार बंद...आखिर किसान कहां जाए। बिचौलिए इसका भरपूर लाभ उठा रहे हैं।

किसानों की मानें तो बिचौलिए किसानों से जिन सब्जियों को 10 से 15 रुपये किलों की भाव खरीद रहे है। उसे शहरों में 50 रुपये किलो बेच रहे है।

किसानों के सामने विकट स्थिति

झारखंड की राजधानी रांची से मात्र 20 किमी की दूरी पर स्थित बुढमू प्रखंड कई प्रखंडों के किसानों के बीच भयावह स्थिति उत्पन्न हो गई है। यह स्थिति और विकट हो गई है कि कोलकाता, जमशेदपुर, धनबाद, दुर्गापुर, आसनसोल आदि सब्जी मंडियों में प्रतिदिन पांच से आठ बड़ी गाड़ियां जाना बंद हो गई है। 

मांग नहीं होने खेतों में सड़ रही सब्जी

बुढ़मू, पिठोरिया, कांके, इटकी, बेड़ो से कई प्रकार की हरी सब्जियां भेजी जाती थी, लेकिन इन दिनों मंडियों तक क्षेत्र से सब्जी नहीं पहुंच रही है। दो से तीन दिनों में मात्र 1-2 गाड़ी सब्जी की मांग हो रही है। सरकार से पास मिलने के बाद ही दूसरे शहरों में किसान सब्जियों को भेज पा रहे हैं। दूसरी ओर स्थानीय ब्रांबे, काटू लहना, मांडर, रातू आदि बाजारों में भी 3 से 4 गाड़ी सब्जी की खपत थी, जो वर्तमान में नहीं के बराबर है।

बुढ़मू के एक प्रगितिशील किसान ने बताया कि 15 एकड़ में हरी सब्जियों की खेती की जाती है। लेकिन वर्तमान समय में 80 प्रतिशत हरी सब्जियों को सड़ने-गलने के लिए खेत में ही छोड़ दिए हैं।

Suggested News