कोरोना वैक्सीन की प्रथम टीकाकरण की सारी तैयारियां पूरी, पीएम के संवाद के बाद लगाया जाएगा वैक्सीन

कोरोना वैक्सीन की प्रथम टीकाकरण की सारी तैयारियां पूरी, पीएम के संवाद के बाद लगाया जाएगा वैक्सीन

किशनगंज:दुनिया में कोरोना महामारी के खिलाफ लड़ाई में वैक्सीन एक अहम भूमिका निभाने वाली है. अब इन वैक्सीन के प्रभाव पर सभी की निगाहें हैं .भारत में 16 जनवरी से कोरोना वायरस के खिलाफ वैक्सीनेशन का अभियान शुरू किया जा रहा है. भारत में दो वैक्सीन के साथ वैक्सीनेशन के अभियान की शुरुआत की जा रही है. इनमें कोविशील्ड और कोवैक्सीन हैं. कोविशील्ड, ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन है, भारत में वैक्सीन का निर्माण पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के पास है.

वहीं, कोवैक्सीन  विकास भारतीय चिकित्सा परिषद (आइसीएमआर) और हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक ने संयुक्त रूप से किया है. जानकारी के मुताबिक    किशनगंज जिले के कोरोना वैक्सीन की पहली टीकाकरण की सारी तैयारियां पूरी कर ली गई है. कुछ ही देर में  पीएम के वीडियो संवाद के बाद कोरोना मरीजों को कोरोना वैक्सीन का टीका लगाया जाएगा जानकारी के अनुसार जिले के कुल चिन्हित पांच जगह पर टीकाकरण केंद्र बनाया गया है.

जिला मुख्यालय स्थित एमजीएम मेडिकल कॉलेज, सदर अस्पताल के साथ प्रखंड क्षेत्र के ठाकुरगंज, पोठिया और बहादुरगंज में कोरोना टीकाकरण केंद्र बनाए गए है. टीकाकरण को लेकर राज्य स्वास्थ्य समिति बिहार द्वारा निर्धारित किया गया है यहाँ पूर्व से प्राप्त सूची और संदेश के आधार पर लाभार्थी को पहचान कर टिका लगाया जाएगा.



Find Us on Facebook

Trending News