बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

कोविशील्ड से दोगुनी कीमत में निजी अस्पतालों में मिलेगी कोवैक्सीन, कंपनी ने की बाजार दरों की घोषणा

कोविशील्ड से दोगुनी कीमत में निजी अस्पतालों में मिलेगी कोवैक्सीन, कंपनी ने की बाजार दरों की घोषणा

PATNA :  कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड के बाद अब कोवैक्सीन भी बिक्री के लिए उपलब्ध होगी। कोवैक्सीन बनाने वाली भारत बायोटेक ने अपने टीके की कीमतों का ऐलान कर दिया है। राज्यों को कोवैक्सीन की एक डोज 600 रुपये में मिलेगी। प्राइवेट अस्पतालों को 1200 रुपये में। इस तरह भारत के टीकाकरण अभियान में शामिल दोनों ही वैक्सीनों की कीमतें तय हो गई हैं। हालांकि कई राज्य मुफ्त में वैक्सीनेशन का ऐलान कर चुके हैं। जिससे आम लोगों को वैक्सीन खरीदने से राहत मिलेगी और लोगों को फ्री में वैक्सीन मिलने का विकल्प बना रहेगा।
 
 भारत में 1 मई से कोरोना वैक्सीनेशन का अगला चरण शुरू होने जा रहा है। 18 साल से ऊपर के सभी व्यक्ति कोरोना से बचाव की वैक्सीन लगवा सकते हैं। इसी बीच केंद्र सरकार ने सभी राज्यों प्राइवेट सेक्टर और अस्पतालों को भी सीधे वैक्सीन निर्माताओं से वैक्सीन खरीदने की छूट दी गई है कि वह अपनी जरुरत के अनुसार वैक्सीन की खरीदी कर सकते हैं। जिसके बाद दोनों कंपनियों ने वैक्सीन की कीमत तय कर दी है।

कोविशील्ड की तुलना में अधिक महंगा

राज्य सरकारों को कोवैक्सीन की एक खुराक 600 रुपये में मिलेगी। प्राइवेट अस्पतालों को इसके लिए दोगुना खर्च करना पड़ेगा यानी 1200 रुपये प्रति डोज। जबकि भारत बायोटेक केंद्र सरकार को पहले से 150 रुपये प्रति डोज के हिसाब से कोवैक्सीन दे रही है। इससे पहले, इस हफ्ते की शुरुआत में सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया ने घोषणा की थी कि कोविशील्ड को राज्य सरकारों को प्रति खुराक 400 रुपये और निजी अस्पतालों को 600 रुपये में बेचा जाएगा। सीरम इंस्टिट्यूट भी अब तक केंद्र सरकार को 150 रुपये प्रति डोज के हिसाब से कोविशील्ड की सप्लाई कर रही है।

Suggested News