तेज आंधी बारिश से सौ एकड़ में लगी लाखों की फसल बर्बाद, परेशान किसानों ने कहा - पूंजी निकालना भी मुश्किल

तेज आंधी बारिश से सौ एकड़ में लगी लाखों की फसल बर्बाद, परेशान किसानों ने कहा - पूंजी निकालना भी मुश्किल

NAWADA : जिलेभर में तेज आंधी के साथ बेमौसम बारिश से खेतों में लगी सब्जियों को काफी नुकसान पहुंचा है। खेतों में पानी भर जाने से सब्जी की फसल डूब गया है। खासकर लत वाली सब्जियां पूरी तरह से बर्बाद हो चुकी है। नेनुआ, कद्दू, बोड़ा, करैला, खीरा, फरसवीन, तारबूज, ककड़ी, लालमी आदि फसलों को काफी क्षति पहुंची है। इसके कारण किसान काफी परेशान हैं। जिले में करीब एक सौ एकड़ में सब्जी की खेती होती है। बेमौसम बारिश होने से सब्जी का फसल को नुकसान पहुंचा है। फसल का लागत पूंजी भी वापस होना मुश्किल लग रहा है। वहीं बारिश के कारण शहरी व ग्रामीण इलाकों में कई जगहों पर तेज बारिश में जलजमाव की समस्या भी उत्पन्न हो जाती है.

किसान सुरेश प्रसाद अमित महतो ने बताया कि बारिश के कारण खेतों में पानी  जाने से दलहन की खेती को भी नुकसान पहुंचा है। पूर्व में भी काफी तेज बारिश आई थी या तूफान के समय उस समय भी नुकसान हुई थी और फिर बेमौसम बारिश के कारण हम लोगों को इस बार काफी नुकसान का सामना करना पड़ रहा है। 

उन्होंने कहा कि खेत में लगे मूंग, मसूर, उरद आदि के पौधे पानी में डूब गए हैं। इससे फसल गलने की संभावना बनी हुई है।ताकि दलहन की फसल किसी तरह से बच सके। वहीं आम की फसल को भी कुछ नुकसान होने की संभावना है। अधिक बारिश होने पर आम में दाग लग सकता है। इससे आम की उचित दर मिलने में परेशानी हो सकती है।

Find Us on Facebook

Trending News