बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

क़ुतुब मीनार के हिंदू स्मारक होने पर संस्कृति मंत्रालय का बड़ा आदेश! अब सामने आएगी सच्चाई

क़ुतुब मीनार के हिंदू स्मारक होने पर संस्कृति मंत्रालय का बड़ा आदेश! अब सामने आएगी सच्चाई

DESK. क़ुतुब मीनार को सूर्य की दिशा का अध्ययन करने वाला केंद्र बताने के कुछ लोगों और संगठनों के दावों के बीच हिंदू संगठनों की ओर से दावा किया गया है कि भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय ने एएसआई (Archaeological Survey of India) को कुतुब मीनार परिसर में खुदाई का आदेश दिया है। हालांकि एएसआई की ओर से फ़िलहाल इसकी पुष्टि नहीं की गई है. 

दरअसल, ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे के बाद दिल्ली के कुतुब मीनार को लेकर विवाद खड़ा हो गया है। हिंदू देवी-देवताओं की मूर्तियां मिलने का हवाला देते हुए यह वादा किया जा रहा है कि कुतुब मीनार को हिंदू शासक राजा विक्रमादित्य ने बनवाया था। अब संस्कृति मंत्रालय ने भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (Archaeological Survey of India) को कुतुब मीनार में खुदाई करने का आदेश दिया है। इसके साथ ही वहां मिले प्रतिमाओं की आइकोनोग्राफी के लिए कहा है। 

वहीं, एएसआई के पूर्व क्षेत्रीय निदेशक धर्मवीर शर्मा ने दावा किया कि कुतुब मीनार का निर्माण राजा विक्रमादित्य द्वारा किया गया था, न कि कुतुब अल-दीन ऐबक द्वारा। विक्रमादित्य ने इसे सूर्य की दिशा का अध्ययन करने के लिए बनवाया था। संस्कृति मंत्रालय ने एएसआई को अपनी उत्खनन रिपोर्ट सौंपने को भी कहा है। मीनार के दक्षिण में मस्जिद से 15 मीटर की दूरी पर खुदाई शुरू की जा सकती है। संस्कृति मंत्रालय के सचिव गोविंद मोहन ने शनिवार को अधिकारियों के साथ कुतुब मीनार का दौरा किया। कहा जा रहा है कि उनके दौरे के बाद ही यह निर्णय लिया गया. 

गोविंद मोहन ने तीन इतिहासकारों, चार एएसआई अधिकारियों और शोधकर्ताओं के साथ साइट का दौरा किया। एएसआई के अधिकारियों ने सचिव को बताया कि कुतुब मीनार परिसर में 1991 के बाद से खुदाई का काम नहीं हुआ है। बता दें कि इससे पहले विश्व हिंदू परिषद (विहिप) के प्रवक्ता विनोद बंसल ने दावा किया था कि कुतुब मीनार वास्तव में 'विष्णु स्तम्भ' था। कई हिंदू संगठनों ने कुतुब मीनार का नाम बदलकर विष्णु स्तंभ करने की मांग की है। हिंदू संगठनों की ओर से कहा गया है कि कुतुब मीनार के अंदर भगवान नरसिंह की 1200 साल पुरानी मूर्ति, भगवान गणेश और भगवान कृष्ण की मूर्तियां मिली थीं। कुतुब मीनार के अलावा महरौली के लालकोट किले और अनंगताल में भी खुदाई होगी।


Suggested News