दरभंगा एयरपोर्ट पर होगी अंतरराष्ट्रीय विमानों की लैंडिंग, निरीक्षण के लिए आएगी प्लानिंग और तकनीकी टीम

दरभंगा एयरपोर्ट पर होगी अंतरराष्ट्रीय विमानों की लैंडिंग, निरीक्षण के लिए आएगी प्लानिंग और तकनीकी टीम

दरभंगा। तीन माह पहले विमान सेवाओं के पटल पर आए दरभंगा एयरपोर्ट पर जल्द ही अंतरराष्ट्रीय विमानों की लैडिंग शुरू हो सकेगी। बताया जा रहा कि इसके लिए जल्द ही तकनीकी और प्लानिंग से जुड़ी एक टीम दरभंगा एयरपोर्ट का दौरा करेगी। बताया जा रहा है कि इस संबंध में दरभंगा के सांसद गोपाल जी ठाकुर ने एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के अध्यक्ष अरविंद सिंह जी से मुलाकात की है। इस बैठक में दरभंगा एयरपोर्ट से संबंधित विभिन्न विषयों पर चर्चा हुई।

सांसद श्री ठाकुर ने कहा कि दरभंगा एयरपोर्ट उड़ान योजना का सबसे सफल एयरपोर्ट है, जिसे अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के रूप में विकसित करने हेतु स्पेशल प्लानिंग की जरूरत है। उन्होंने एयरपोर्ट ऑथोरिटी ऑफ इंडिया के अध्यक्ष से प्लांनिग और टेक्निकल टीम द्वारा एयरपोर्ट का निरीक्षण करवाने के लिए कहा ताकि भविष्य की संभावनाओं को ध्यान में रखते हुए दरभंगा एयरपोर्ट को तैयार किया जा सके। 

सुविधाओं में सुधार करने की मांग

सांसद ने कहा कि सुरक्षा दृष्टिकोण से नीलगाय सहित अन्य जंगली पशुओं को वहां से अविलम्ब हटाने, एनएच के बगल की चाहरदीवारी (बाउंड्री वॉल) को ऊंचा किये जाने तथा एयरपोर्ट परिसर में सीसीटीवी संख्या बढ़ाने की बात कही। उन्होंने कहा कि एयरपोर्ट के लिए जरूरी 31 एकड़ भूमि अधिग्रहण से संबंधित सभी प्रकार की समस्याओं का समाधान करते हुए जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया को यथाशीघ्र पूर्ण करने तथा एयरपोर्ट पर उपयुक्त पार्किंग की व्यवस्था करने सहित कर्मचारियों की संख्या को भी बढ़ाने की बात कही। श्री ठाकुर ने कहा कि कम दृश्यता एवं धुंध के कारण बाधित हो रहे विमान परिचालन के लिए आवश्यक उपकरण लगाया जाए तथा रनवे लाइट का कार्य जल्द से जल्द पूर्ण किया जाए ताकि सुचारु एवं सुरक्षित रूप से विमानों का परिचालन हो सके और रात्रि हवाई सेवा भी बहाल हो सकें। उन्होंने कहा कि दरभंगा एयरपोर्ट पर कार्गो कंपलेक्स बनाने तथा टर्मिनल भवन को बढ़ाने की जरूरत है क्योंकि वर्तमान परिस्थिति को ध्यान में रखते हुए निकट भविष्य में टर्मिनल भवन के विस्तार की आवश्यकता होगी। 

मार्च तक होगा सुधार

सांसद गोपाल जी ठाकुर ने कहा कि एयरपोर्ट ऑथिरिटी ऑफ इंडिया के अध्यक्ष ने आश्वस्त किया कि दरभंगा को अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट बनाने को लेकर जल्द ही टेक्निकल और प्लांनिग की टीम दरभंगा जाएगी। अध्यक्ष ने सभी समस्या के समाधान सहित एयरपोर्ट के रनवे लाइट के कार्य मार्च तक पूर्ण करने की बात कही। इस बैठक में सांसद के साथ एयरपोर्ट ऑथिरिटी ऑफ इंडिया के अध्यक्ष अरविंद सिंह, ईडी प्लानिंग संगीता माही मौजूद रही।

Find Us on Facebook

Trending News