बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

उर्दू भाषा कोषांग के तत्वाधान में वाद-विवाद प्रतियोगिता का हुआ आयोजन, विजयी प्रतिभागियों को किया गया पुरस्कृत

उर्दू भाषा कोषांग के तत्वाधान में वाद-विवाद प्रतियोगिता का हुआ आयोजन, विजयी प्रतिभागियों को किया गया पुरस्कृत

NAWADA : नवादा जिला समाहरणालय के सभागार में सरकार शिक्षा के प्रति छात्र छात्राओं को प्रोत्साहित कर रही है. इससे छात्र-छात्राओं को लाभान्वित होना चाहिए. ये बातें जिला उर्दू भाषा कोषांग के प्रभारी पदाधिकारी चंदन कुमार ने रविवार को उर्दू भाषा कोषांग के तत्वाधान में उर्दू भाषी विद्यार्थी प्रोत्साहन राज्य योजना के तहत आयोजित वाद विवाद प्रतियोगिता का शुभारंभ करते हुये कही. उन्होंने इस प्रतियोगिता में अव्वल आने वाले स्टूडेंट्स को प्रोत्साहित किया. चन्दन कुमार ने वाद विवाद प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले छात्र छात्राओं के बीच प्रमाण पत्र व प्रोत्साहन राशि की घोषणा की. साथ ही छात्र छात्राओं को शिक्षा के क्षेत्र में और अधिक परिश्रम करने का आह्वान किया. आर एम डब्लू कॉलेज में स्नातक की छात्रा शाहीन अख्तर को प्रथम पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया है.

भाषा के प्रति जागरूक होने की है जरूरत

चन्दन कुमार ने कहा कि उर्दू तालिम के एतबार से बिहार आगे बढ़ रहा है. जिले के छात्र छात्राओं को उर्दू के शिक्षा के क्षेत्र में और अधिक जागरूक होने की जरूरत है. उन्होंने कहा कि आप जानते हैं कि सरकार ने महिलाओं के लिए नौकरियों में 35 प्रतिशत आरक्षण दे रखा है.  

उन्होंने कहा की आप पढ़ लिख कर कामयाब हो सकते हैं. उन्होंने कहा कि आज दुनिया के उसी कौम ने तरक्की की है जिसने शिक्षा को अपनाया है. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना में भी शिक्षा को प्रथम स्थान दिया गया है. स्कूल जाने वाले बच्चों के लिए पोशाक, किताब, छात्रवृति, साईकिल योजना चलायी गई है. उच्च शिक्षा के लिए स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना बनायीं गयी है. 

अव्वल आये बच्चों को किया पुरस्कृत

इस प्रतियोगिता में उर्दू पढ़ने वाले छात्र छात्रा शामिल हुए. जिसमें मैट्रिक, इंटर, स्नातक और इसके समकक्ष स्तर प्रतियोगिता में विजयी पर्तिभागियों के पुरस्कार वितरण किया गया. इस मौके प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी आसिफ इकबाल, जमील अख्तर, फिरोज आलम आदि कई अधिकारी मौजूद थे. 

नवादा से अमन सिन्हा की रिपोर्ट 


Suggested News