बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

ग्रामीणों की सरकार से मांगः बाढ़ प्रभावित इलाके के लोगों की मांग, क्षेत्र में हो बांध का निर्माण, बोले एसडीएम- विभाग को भेजेंगे प्रस्ताव

ग्रामीणों की सरकार से मांगः बाढ़ प्रभावित इलाके के लोगों की मांग, क्षेत्र में हो बांध का निर्माण, बोले एसडीएम- विभाग को भेजेंगे प्रस्ताव

BETTIAH: पश्चिम चंपारण के बगहा अनुमंडल क्षेत्र में बाढ़ प्रभावित इलाके ग्रामीण संयुक्त रूप से पत्र लेकर एसडीएम के पास पहुंचे और लोगों को बर्बादी से बचाने का अनुरोध किया। इनमें मुख्य रूप से झंडू टोला, चकदहवा के ग्रामीण शामिल रहे। लोगों ने बगहा एसडीएम को आवेदन देकर सरकार से गुहार लगाई है कि बांध बनाकर उन्हें बर्बाद होने से बचा लिया जाए। एसडीएम ने भी ग्रामीणों की मांग को जायज बताते हुए इस प्रस्ताव को आगे भेजने की बात कही है।

प्रत्येक वर्ष गंडक के उफनाते ही नो मेंस लैंड का यह इलाका सबसे पहले जलमग्न होता है। लिहाजा यहां के लोगों को काफी बर्बादी का सामना करना पड़ता है। जिले के लक्ष्मीपुर रमपुरवा पंचायत अंतर्गत झंडू टोला चकदहवा एक ऐसा इलाका है, जहां सबसे पहले बाढ़ आती है। वाल्मीकि टाइगर रिजर्व के बीच और गंडक नदी के किनारे बसे होने की वजह से यहां स्थित झंडू टोला, बीन टोली, कान्हा टोली , सुस्ताऔर चकदहवा प्रत्येक साल बाढ़ की विनाशलीला से तबाह होता है। नतीजतन बाढ़ का पानी कम होते ही ग्रामीणों ने आवेदन देकर एसडीएम से बांध निर्माण की गुहार लगाई है। गौरतलब हैकि मानसून की पहली बारिश में ही गंडक नदी में अप्रत्याशित जलस्तर बढ़ा और4लाख12हजार क्यूसेक जलस्तर आंका गया। लिहाजा इन सभी इलाकों में बाढ़ का पानी घुस गया और लोगों ने मचान बनाकर शरण ली। गांव में अचानक पानी आ जाने से कई एकड़ में लगी फसलों को भी नुकसान हुआ है। धान की फसल डूबकर बर्बादहो गयी है। आगे इस विनाश से बचने के लिए ग्रामीणो ने एसडीएम को बांध बनाने का आवेदन दिया है। ग्रामीणों का कहना है कि उनके सूखे अनाज समेत खेत में लगे गन्ने और धान की फसल डूबकर बर्बाद हो गई है। ग्रामीणों का मानना है कि नेपाल की तरह यहां भी सरकार दो किमी तक बांध बनवा दे, तो बाढ़ कभी नहीं आएगी। झंडू टोला चकदहवा बाढ़ग्रस्त इलाके के अंतर्गत बाढ़ आपदा प्रबंधन समिति से जुड़े लोगों ने तकरीबन200ग्रामीणों द्वारा हस्ताक्षर किया हुआ आवेदन एसडीएम शेखर आनंद को सौंपा है।

वहीं बांध निर्माण के आवेदन को लेकर एसडीएम शेखर आनंद ने कहा कि- इनकी मांग जायज है और बांध निर्माण के लिए विभाग को उचित चैनल के माध्यम से प्रस्ताव भेजा जाएगा। इस इलाके में सबसे पहले बाढ़ आती है। यही वजह है कि बाढ़ आने के बाद से ही लगातार प्रशासन कम्युनिटी किचन चला रही है। राहत और बचाव कार्य के लिए सरकार द्वारा सुझाए गए विभिन्न योजनाएं भी जारी हैं।

Suggested News